Saturday, December 4, 2021
कोरोना अपडेटताजा खबरमेरा गाज़ियाबाद

गाजियाबाद,तीन चरणों में होगा कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण

गाजियाबाद। कोविड वैक्सीनेशन के लिए शासन ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इसके मुताबिक तीन चरणों में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में तहसील टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय के अनुसार गाइडलाइन के मुताबिक तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। वैक्सीन के रखरखाव की तैयारी जनपद में पूरी कर ली गई है। स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण में लगने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की ट्रेनिंग करा रहा है।

पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा, जिसमें समस्त सरकारी एवं गैरसरकारी स्वास्थ्य कर्मचारी शामिल होंगे। इनके अलावा आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सुपरवाइजर को भी सम्मिलित किया जाएगा। दूसरे चरण में अन्य विभागों, राज्य एवं केंद्रीय पुलिस विभाग, सशस्त्र बल, होमगार्ड, जेल कर्मचारी, आपदा प्रबंधन इत्यादि एवं नगर पालिकाओं के फ्रंटलाइन वर्कर्स को शामिल किया जाएगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के समस्त लोगों तथा 50 वर्ष से कम कोमोर्बिड यानी डायबिटीज, सांस रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप आदि रोगों से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण के लिए सरकारी चिकित्सालयों में स्थान चयनित होंगे। यह स्थान जिलास्तरीय चिकित्सालयों के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों, रेलवे चिकित्सालयों, सीजीएचएस चिकित्सालय और सरकारी एवं निजी मेडिकल कालेजों में हो सकते हैं। टीकाकरण के हर सत्र में दो सुरक्षाकर्मियों, एक जांचकर्ता, एक वैक्सीनेटर और एक मोबिलाइजर की ड्यूटी होगी। टीकाकरण स्थल पर हैंड सैनिटाइजर और मास्क के अलावा हाथ धोने के लिए साबुन-पानी और टीकाकरण के कचरा निस्तारण की व्यवस्था होनी अनिवार्य है। स्थल के बाहर पहले से लाभार्थियों के नामों की सूची चस्पा की जाएगी। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि तय समय पर सभी स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी पूरी कर ली जाएगी। साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!