Monday, November 29, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

यूपी : ड्राइविंग लाइसेंस और RC को लेकर सरकार बदलने जा रही है नियम, जानें कब से होंगे लागू

प्रतीकात्मक फोटो

ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी नहीं है  या फिर उसकी वैधता खत्म हो गई है तो तुरंत उसे रिन्यू करवा लें। नहीं तो इसकी आपको कीमत चुकानी पड़ सकती है। केन्द्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को लेकर नए नियम लाने की तैयारी में है। जनवरी से इसे लागू भी कर दिया जाएगा। इस नियम के तहत अगर पकड़े गए तो पांच हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

परिवहन विभाग ने बताया कि सरकार के निर्देश पर मार्च 2020 के बाद से अवैध हो चुके ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी और फिटनेस प्रमाण पत्र वाले वाहनों को 31 दिसंबर 2020 तक छूट दी जा रही है। इस दौरान इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी, लेकिन 31 दिसंबर के बाद से अवैध लाइसेंस रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। विभाग ने बताया है कि ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी रिन्युू करवाने के लिए परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाओं पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

अगला विकल्प डीएल सेवाओं पर क्लिक करें। इसके बाद अपने डीएल नंबर के साथ कुछ अन्य जानकारियां देनी होंगी। फिर सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। विभाग के अधिकारी ने बताया कि आगे के काम के लिए नजदीकी आरटीओ कार्यालय जाकर स्लॉट बुक करना होगा। फिर पेमेंट करना होगा। आरटीओ कार्यालय बायोमेट्रिक डिटेल्स की जांच की जाएगी और आपके दस्तावेजों को वेरीफाइ किया जाएगा। जिसके बाद लाइसेंस रिन्यू कर दिया जाएगा।साभार-हिन्दुस्तान न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!