Monday, November 29, 2021
ख़बरें राज्यों सेताजा खबरराजनीति

पंचायत चुनाव की तारीख के एलान से पहले आयोग ने दिए डीएम को दिशा-निर्देश, जानिए क्या कहा

यूपी में पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर हैं। परिसीमन, आरक्षण सूची और वोटर लिस्ट तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। अधिसूचना जारी होने से पहले चुनाव आयोग ने जिलाधिकारियों को पत्र भेज कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। चुनाव आयोग और प्रशासनिक स्तर पर चल रही तैयारियों को देखकर संभावना जताई जा रही है कि फरवरी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है और 31 मार्च से पहले चुनाव भी हो जाएंगे।

चुनाव आयोग ने क्या दिए निर्देश : 

– जिलाधिकारी पंचायत चुनाव को लेकर प्रभारी अफसरों की तैनाती कर लें।

– निर्वाचन सामग्री की व्यवस्था, पोलिंग पार्टी के लिए किट की समुचित व्यवस्था पूर्व में दिए निर्देश के तहत समय से करा लें।

– पोलिंग पार्टियों की रवानगी व अन्य सामग्री को भेजने आदि के लिए ट्रकों बसों व हल्के वाहन की आवश्यकता का आकलन अभी से कर लें।

– आपूर्ति के स्रोत ज्ञात कर लिए जाएं।

– मतगणना स्थल का चयन, चुनाव संबंधित सामग्री के भंडारण आदि का इंतजाम समय से करा लें।

– संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों की सूची तैयार कर लें।

– मतदान केंद्र तक पार्टियों के पहुंचने के लिए रूट चार्ट आदि का निर्धारण कर लें।

सीएम ने भी की मंत्रियों के साथ मीटिंग :

यूपी पंचायत चुनाव मार्च तक कराने के संकेत दिए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी मंत्री व कार्यकर्ता इस चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं। पंचायत चुनाव बहुत मजबूती से लड़ना है। वोटर लिस्ट में खामियां दूर करवा कर इसे समय से तैयार करवाया जाए। सरकार के कामकाज को जनता के बीच ले जाया जाए। सुनील बंसल ने कहा कि पंचायत चुनाव में मंत्री व पदाधिकारी अपने रिश्तेदारों को चुनाव लड़ाने से बचें। सभी प्रभारी मंत्री अपने जिलों में कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुटें। इसके लिए प्रभारी मंत्रियों को कार्यक्रम अलग से दिए जाएंगे।

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा भाजपा के यूपी प्रभारी राधा मोहन सिंह, संगठन महामंत्री सुनील बंसल, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व दोनों उपमुख्य मंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डा. दिनेश शर्मा मौजूद रहे। इसके अलावा भाजपा के सह प्रभारी सत्या कुमार, सुनील ओझा व संजीव चौरसिया भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में पहले मंत्रियों का राधा मोहन सिंह से औपचारिक परिचय हुआ। प्रभारी बनने के बाद राधा मोहन सिंह का मंत्रियों से सामूहिक मेल मुलाकात का यह पहला मौका था।

जुटाया जा रहा है कर्मचारियों का डाटा :

निर्वाचन आयोग द्वारा इलेक्शन स्टाफ डेप्लॉयमेंट (ईएसडी) सॉफ्टवेयर विकसित किया है। सभी विभागों को अधिकारियों और कर्मचारियों का ब्योरा प्रपत्र एक पर 22 दिसंबर तथा प्रपत्र दो पर 31 दिसंबर तक फीड करना होगा। इसके लिए विभागों को यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा हार्ड कॉपी भी उपलब्ध करानी होगी। कर्मचारियों को ब्योरा फीड कराने के लिए झांसी जिले में एडीएम (प्रशासन) बी प्रसाद को प्रभारी अधिकारी कार्मिक, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आसिफ खान को सह प्रभारी अधिकारी कार्मिक, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को जिला इंचार्ज तथा सभी कार्यालयाध्यक्ष व विभागाध्यक्षों को कार्यालय इंचार्ज बनाया गया है।

झांसी के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी गुलाब हुसैन ने बताया कि  पंचायत चुनाव की तैयारियां तेजी से जारी हैं। विभागों से कर्मचारियों का ब्योरा मांगा गया है। ये उन्हें इलेक्शन स्टाफ डेप्लॉयमेंट (ईएसडी) सॉफ्टवेयर पर फीड करना होगा। इसके लिए विभागों को यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा।साभार-हिन्दुस्तान न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!