Tuesday, November 30, 2021
ताजा खबरमेरा गाज़ियाबाद

गाजियाबाद,अपनों ने पैदा होते ही फेका तो फरिश्ता बने यह लोग

गाजियाबाद। दुधमुंही नैन्सी को जन्म देने के बाद उसके मां-बाप ने तो उससे मुंह मोड़ लिया लेकिन जिला महिला बाल कल्याण विभाग उसे बचाने के लिए आगे आया। बच्ची मोदीनगर में चाइल्ड लाइन को लावारिस हालत में मिली। उस समय बच्ची गंभीर रूप से बीमार थी। महिला बाल कल्याण विभाग ने उसे नैन्सी नाम दिया और अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज कराया। तीन बार सर्जरी और इलाज के बाद अब नैन्सी स्वस्थ है। बृहस्पतिवार को उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

14 अगस्त को मोदीनगर में लावारिस हालात में मिली नवजात को चाइल्ड लाइन ने पहले सहारा दिया। जिला महिला अस्पताल की नर्सरी में रखा गया लेकिन बच्ची को गंभीर बीमारी के कारण मेरठ के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। जहां पर उसके ब्रेन में कुछ समस्या दिखी और उसे स्टंट लगाया गया। मेरठ में इलाज के बाद बच्ची को वापस महिला एवं बाल कल्याण विभाग की देखरेख में रखा गया लेकिन उसके बाद भी उसकी हालत मे कोई सुधार नहीं हुआ तो दोबारा मेरठ मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। वहां इलाज के बाद कुछ ठीक हुई। उसके बाद घरौंदा बाल आश्रम में बच्ची को रखा गया।

लेकिन उसकी तबीयत फिर खराब होने पर इस बार उसे जिले के एक प्राइवेट अस्पताल यशोदा में भर्ती कराया गया। अस्पताल ने नैन्सी के इलाज में 25 हजार रुपये प्रतिदिन का खर्च बताया। लेकिन जब उन्हें नैन्सी की दर्दभरी दास्तां पता चली तो उन्होंने भी दरियादिली दिखाई और उसका मुफ्त इलाज करने की बात कही। करीब 15 दिन प्राइवेट अस्पताल में इलाज के बाद नैन्सी पूरी तरह से ठीक हो चुकी है। बच्ची को बृहस्पतिवार को अस्पताल से डिस्चार्च कर दिया गया। हालांकि विभागीय अधिकारी और कर्मचारी अभी भी नैन्सी की देखरेख में जुटे हैं।

गुड्डी कर रही नैन्सी की देखभाल
डीपीओ ने अपनी निगरानी में नैन्सी का इलाज कर उसको नई जिंदगी देने की कोशिश की। जिसमें सफलता भी मिली। लेकिन अब सबसे बड़े सवाल है कि नैन्सी को आगे कौन संभालेगा। वर्तमान में नैन्सी की देखभाल एक एनजीओ में काम करने वाली महिला गुड्डी कर रही है।

बच्ची काफी बीमार अवस्था में पाई गई थी। विभागीय सहयोग और चिकित्सकों के प्रयास से उसकी जान बच गई। इसमें विभाग से लेकर चिकित्सकों और सामाजिक संगठन के सदस्यों का काफी सहयोग रहा। बच्ची फिलहाल पूरी तरह स्वस्थ है। -विकास चंद्र, डीपीओ-साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!