Saturday, December 4, 2021
अपराधख़बरें राज्यों सेताजा खबर

चोरों के आगे तकनीक पस्त:गुजरात के अनपढ़ चोरों ने 20 लाख रु. निकाल लिए, पुलिस की बैंक को नसीहत- सारे ATM बदल दो

रविवार को दो आरोपियों की सूरत के नानपुर में लोकेशन दिखी थी। केनरा बैंक के पास नजर रखी तो दोनों यहां घूमते हुए पकड़े गए।

  • सिर्फ केनरा बैंक के ATM से नकदी चुराने वाली मेवाती गैंग के दो बदमाश सूरत में गिरफ्तार, फरार सरगना बिल्कुल अनपढ़

  • पूरा ATM खोलने के बजाय नकली चाबी से डिस्प्ले खोलते थे; देशभर में केनरा बैंक के करीब 9 हजार एटीएम पर खतरा

ATM खोलकर नकदी चोरी करने वाले मेवाती गैंग के दो बदमाशों को रविवार को सूरत में गिरफ्तार कर लिया गया। क्राइम ब्रांच ने जिस वक्त आरोपियों को गिरफ्तार किया, तब वे एक और ATM को निशाना बनाने वाले थे। गिरोह ATM से 20 लाख रुपए निकाल चुका था।

चौंकाने वाली बात यह है कि सरगना बिल्कुल अनपढ़ है। यह गिरोह सिर्फ केनरा बैंक के डी बोल्ट कंपनी के एटीएम को ही निशाना बनाता था। ऐसे में पुलिस ने केनरा बैंक से कह दिया है कि चोरी और ठगी से बचना है तो इस कंपनी के सारे एटीएम बदल दो। RBI की 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, केनरा बैंक के देशभर में 9 हजार से ज्यादा एटीएम हैं।

ऐसे हैं चोर
सूरत के ​​​नानपुरा इलाके से आरोपी हनीफ सैयद और औसाफ हसन मोहम्मद सैयद की गिरफ्तारी हुई। दोनों यहां सारोली स्थित हारून लकड़ीवाले के गोदाम में किराए पर रहते थे। हनीफ छठवीं तो औसाफ तीसरी तक पढ़ा है। तीन फरार आरोपी साजिद खान, ज़हीर खान और इरफान खान सगे भाई हैं। मास्टरमाइंड साजिद समेत तीनों भाई अनपढ़ हैं।

ATM का सिर्फ डिस्प्ले खोलते, नकदी निकाल रिफंड भी करवा लेते थे
क्राइम ब्रांच के मुताबिक, गिरोह दिन-रात दोनों समय वारदात करता था। इसकी किसी को भनक भी नहीं होती थी। पूरा ATM खोलने की बजाय नकली चाबी से सिर्फ डिस्प्ले खोलते। हर ट्रांजैक्शन के दौरान कैसेट से नोट ऊपर आते ही मशीन को ऑफ कर देते थे। ऊपर आ चुके नोट निकाल लेते। फिर कस्टमर केयर सेंटर को फोन करते कि खाते से पैसे कट गए, पर मिले नहीं। अकाउंट नंबर पर 19 बार 0 दिखाई देता तो वहां से रिफंड भी करवा लेते थे।

वडोदरा से मौका नहीं मिला तो सूरत आए
आरोपियों से 4 डेबिट कार्ड, 2 मोबाइल और समेत एक लाख 10 हजार का सामान मिला है। वडोदरा में मौका नहीं मिला तो सूरत आ गए थे। यहां इच्छापोर, अठवालाइंस और अडाजण थाना क्षेत्र के केनरा बैंक के ATM से चोरी कबूली है। साजिद, इरफान और जहीर 140 से ज्यादा ट्रांजेक्शन कर 20 लाख रुपए चुरा चुके हैं।

लोकेशन ट्रेस कर रही थी पुलिस, सूरत आते ही दबोचा
चार ATM का बैलेंस गड़बड़ होने पर जांच की गई। पुलिस द्वारा क्रॉस वैरिफिकेशन किया गया। डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जांच और फोटो से आरोपियों की पहचान कर ली गई। रविवार को दो आरोपियों की नानपुर में लोकेशन दिखी। केनरा बैंक के पास नजर रखी तो दोनों यहां घूमते हुए पकड़े गए।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!