Monday, November 29, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

देश के 69 हजार पेट्रोल पंपों पर लगाए जाएंगे ई-व्हीकल चार्जिंग कियोस्क, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने की घोषणा

  • सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कॉन्फ्रेंस 2020 में सोमवार को ये बात कही

  • गडकरी ने कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव कदम उठाए हैं

सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए देशभर में 69 हजार पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग कियोस्क लगाने की घोषणा की है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कॉन्फ्रेंस 2020 में सोमवार को कहा कि सरकार की योजना देश भर के 69,000 पेट्रोल पंपों पर कम से कम इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग कियोस्क लगाने की है।

ग्लोबल ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की दिशा में कर रहे काम
गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक संबोधन में कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव कदम उठाए हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उन पर GST की दर घटाकर 5% कर दी है। उन्होंने कहा कि सरकार अगले 5 सालों में देश को एक ग्लोबल ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में काम कर रही है।

डबल डेकर बसों की मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में काम करना जरूरी
गडकरी ने कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर को डबल डेकर बसों की मैन्युफैक्चरिंग की दिशा में भी काम करना चाहिए। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को इलेक्ट्रिक हाईवे के तौर पर डेवलप कर रही है।

पेट्रोल पंप पर वैकल्पिक फ्यूल उपलब्ध कराना जरूरी
अभी चार्जिंग सुविधा के अभाव में लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने से कतराते हैं। कुछ महीनों पहले तेल मंत्रालय ने पेट्रोल पंपों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की थी। इन गाइडलाइंस के तहत नए पेट्रोल पंप पर कम से कम एक वैकल्पिक फ्यूल उपलब्ध होना जरूरी है। गाइडलाइंस के तहत नए पेट्रोल पंप वैकल्पिक फ्यूल के तौर पर व्हीकल चार्जिंग सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। जब मौजूदा पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग कियोस्क लग जाएंगे तो इससे बड़ा बदलाव आएगा।

ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी
इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के अनुमान के मुताबिक, देश में करीब 69 हजार पेट्रोल पंप हैं। सभी पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग सुविधा मिलने से ई-मोबिलिटी को बढ़ावा मिलेगा। अभी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से बचते हैं।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!