UP Police Exam: परीक्षा से 10 दिन पहले UPPRPB ने मार्किंग स्कीम को लेकर जारी की अहम नोटिस, पढ़ें डिटेल्स

यूपीपीआरपीबी ने जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार भर्ती परीक्षा 2020 के मार्किंग स्कीम को लेकर एक नोटिस जारी की है.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड {UPPRPB –यूपीपीआरपीबी} ने जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार भर्ती परीक्षा 2020 से करीब 10 दिन पहले एक बड़ी घोषणा की है. बोर्ड ने कहा है कि लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने पर निगेटिव अंक दिए जायेंगें. उसने कहा कि परीक्षा के प्रश्न पत्रों के निर्देश में गलती से छप गया था कि लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. भर्ती परीक्षाओं के नियमों के मुताबिक़ लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी.

यूपी जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार भर्ती परीक्षा 2020 का आयोजन 19 और 20 दिसंबर 2020 को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बनाये गए परीक्षा केन्द्रों पर कराया जाएगा. यह परीक्षा दो शिफ्टों में होगी. इस परीक्षा शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को अब एडमिट कार्ड का इंतजार है. इस परीक्षा केलिए एडमिट कार्ड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किया जायेगा. परीक्षार्थी इसे यहीं से डाउनलोड कर सकेंगे.

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) व आरक्षी घुड़सवार पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2016 के अंतर्गत 19 दिसंबर व 20 दिसंबर को आयोजित होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्रों के निर्देश में त्रुटिवश अंकित हो गया है कि कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी, जबकि जेल वार्डर की भर्ती से संबंधि नियमावली उत्तर प्रदेश कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग जेल वार्डर संवर्ग सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के नियम 15(2) लिखित परीक्षा में वर्णित प्रावधान अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे तथा उत्तर प्रदेश अग्निशमन सेवा अधीनस्थ अधिकारी / कर्मचारी सेवा नियमावली 2016 के प्रस्तर – 15 (1) सीधी भर्ती की प्रक्रिया में वर्णित प्रावधान फायरमैन-फायरमैन के पद पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया वैसी होगी जैसी प्रक्रिया तत्समय प्रचलित नियमों के अनुसार सीधी भर्ती के लिए आरक्षी उत्तर प्रदेश पुलिस की होगी. उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी तथा मुख्य आरक्षी सेवा ( प्रथम संशोधन) नियमावली 2017 के नियम 2  में लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने के लिए ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे का स्पष्ट उल्लेख किया गया है.”

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा फायरमैन के 2085 पदों को भरा जाना है.साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।साभार-अमर उजाला 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Exit mobile version