Thursday, December 2, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

बड़ी राहत: इस राज्य में बढ़ी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने की समय सीमा, लेकिन ये है शर्त

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें काफी सख्त हो गई हैं। हालांकि, इस बीच उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। दरअसल यहां वाहन मालिक एक अप्रैल 2019 से पहले खरीदे गए व्यावसायिक वाहन पर अब 30 नवंबर की जगह 28 फरवरी 2021 तक एचएसआरपी लगवा सकते हैं। हालांकि, यह राहत केवल उन लोगों को मिलेगी, जिनके वाहन का वजन 8500 किलोग्राम या इससे अधिक होगा।

बता दें कि अब तक 1 अप्रैल 2019 से पहले के व्यवसायिक और गैर व्यवसायिक वाहनों पर 30 नवंबर तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगावाना अनिवार्य था, लेकिन अब इसमें शर्तो के साथ बदलाव किया गया है।

दिल्ली में शुरू हुई हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग
इससे पहले एक नवंबर से दिल्ली में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टिकर की ऑनलाइन बुकिंग फिर से शुरू हो गई। दरअसल ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया में लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, जिसके चलते दिल्ली सरकार ने नई बुकिंग पर रोक लगा दी थी। लेकिन अब वाहन मालिकों को एचएसआरपी और कोडेड स्टिकर लगाने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी एसएमएस के जरिए दी जा रही। इसके अलावा ग्राहकों को होम डिलीवरी का भी विकल्प दिया जा रहा है।

एचएसआरपी के खोने या चोरी होने पर अब दर्ज करानी होगी FIR
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों के प्रमुख सचिवों, परिवहन आयुक्तों को एचएसआरपी को बदलने संबंधी नए नियमों की सूची भेजी है। इसके मुताबिक वाहनों में लगी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट अगर खो जाती है, चोरी हो जाती है या टूट जाती है, तो वाहन मालिक को एफआईआर दर्ज करानी होगी। इसके बाद एफआईआर की कॉपी को वाहन- 4 पोर्टल पर अपलोड करना होगा, जिसके बाद नई एचएसआरपी लग पाएगी। इसके अलावा एचएसआरपी केवल परिवहन विभाग की तरफ से अधिकृत कंपनी या वाहन के डीलर्स ही लगा सकेंगे।

एचएसआरपी लगवाने में कितना खर्च आएगा?

अलग-अलग वाहनों के लिए एचएसआरपी की कीमतें अलग-अलग हैं। जैसे कार के लिए इसकी कीमत 600 से 1000 रुपये के बीच है। वहीं, दो पहिया वाहनों के लिए इसकी कीमत 300 से 400 रुपये तक है।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!