Thursday, December 2, 2021
अपराधताजा खबरमेरा गाज़ियाबाद

गाजियाबाद के सभी हॉट मिक्स प्लांट कराए बंद, डीएम ने सभी विभागों को लिखे पत्र

गाजियाबाद। जिलाधिकारी ने जिले में चल रही सभी हॉट मिक्स प्लांट को बंद करने के निर्देश दिए हैं। सभी विभागों को उनके कार्य क्षेत्र में आने वाले हॉट मिक्स प्लांट बंद कराकर इसका आख्या प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को देनी होगी।

जिले में कोई भी हॉट मिक्स प्लांट चलता मिला तो उसके निदेशक के खिलाफ एनजीटी के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी। डीएम अजय शंकर पांडेय ने बताया कि जिले में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है।

जिले में ग्रैप लागू है। जिसके तहत लगातार जिले में प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि पीसीबी की तरफ से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में पीएम दस का स्तर 579 और पीएम 2.5 का स्तर 378 प्रति घनमीटर पहुंच गया है जो कि गंभीर श्रेणी में है।

इसको देखते हुए उन्होंने नगर निगम, जीडीए, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई, नगर पालिका के अधिकारियों को पत्र लिखकर जिले में चल रहे सभी हॉट मिक्स प्लांट का संचालन तत्काल प्रभाव से बंद कराने के निर्देश दिए हैं।

प्लांट बंद करने के बाद सभी विभाग आख्या प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को देंगे। प्रदूषण कम होने पर ही हॉट मिक्स प्लांट को चालू करने की अनुमति दी जाएगी। उनका कहना है कि इस दौरान अगर कोई भी हॉट मिक्स प्लांट चालू मिला तो उसके निदेशक के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की सराहना-
जिलाधिकारी द्वारा गाजियाबाद में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए 17 प्रदूषण हॉटस्पॉट की पहचान करने के कदम की केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके सराहना की है। ट्वीट के जरिए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस पहचान से वाहनों के प्रदूषण को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

वायु प्रदूषण को लेकर जिलाधिकारी गाजियाबाद द्वारा जो निरंतर कार्रवाई की जा रही है वह सराहनीय है। बता दें कि जिलाधिकारी ने जिले में 17 प्रदूषण हॉटस्पॉट की पहचान करने और उन्हें कार मुक्त क्षेत्र में बदलने की योजना बनाई थी।

खराब पड़े प्रदूषण डिस्प्ले बोर्ड की सुध लेगा विभाग-
जिले में वायु प्रदूषण का मानक मापने वाले डिस्प्ले बोर्ड के खराब होने के बाद पीसीबी ने इन्हें ठीक करने का निर्णय लिया है। बताया कि जिले में आठ स्थानों पर प्रदूषण डिस्प्ले बोर्ड लगे हुए हैं। जिनमें से करीब 4 जगह के बोर्ड खराब हैं।

इस मामले में क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा का कहना है कि राजनगर एक्सटेंशन और दुहाई पर लगे बोर्ड दुरुस्त कराने के लिए दिए हुए हैं। जबकि हापुड़ रोड पर जिला मुख्यालय के सामने और डाबर तिराहे पर लगे बोर्ड बंद होने की जानकारी है। इन सभी को जल्द ठीक करा कर चालू किया जाएगा।

औद्योगिक इकाई से काला धुआं निकलने का वीडियो वायरल-
सोशल मीडिया पर एक औद्योगिक इकाई के चिमनी से काला धुआं निकलने का वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र की एक फैक्ट्री का बताया जा रहा है। फिलहाल अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।  बोर्ड अधिकारी का कहना है कि वायरल वीडियो की जांच कराई जा रही है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!