Saturday, December 4, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

दिल्ली-NCR में आज से 30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर NGT ने लगाया पूर्ण प्रतिबंध

एनजीटी ने दिल्ली एनसीआर में आज आधी रात से 30 नवंबर तक के लिए सभी पटाखों की बिक्री और पटाखे फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली एनसीआर में आज आधी रात से 30 नवंबर तक के लिए सभी पटाखों की बिक्री और पटाखे फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राज्य में पटाखों की बिक्री को लेकर बना दिया था।

एनजीटी ने 18 राज्यों को भेजा था नोटिस

दरअसल पटाखों को बैन करने के संबंध में एनजीटी ने देश के 18 राज्यों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा था, जिसमें लगभग आधे राज्यों ने खुद ही पटाखों पर बैन लगा दिया है, लेकिन उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों ने अभी भी इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया है।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर लगातार खराब दर्ज हो रहा है। ज़्यादातर इलाक़ो में AQI 400 के पार हो गया है. दिल्ली में सुबह सवेरे स्मोग ज़्यादातर इलाक़ो में है और शाम के वक़्त भी स्मोग देखने को मिल रहा है। स्मोग ना होने से विजिबिलिटी में भी कमी नहीं आई है।

एक्यूआई कैसे मापा जाता है?

बता दें कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।साभार- एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!