Friday, December 3, 2021
एनसीआरताजा खबरराष्ट्रीय

Indian Railways News: दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद के लाखों ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी

भारी भीड़ के मद्देनजर दीपावली और छठ त्योहार के मद्देनजर रेल यात्रियों की जरूरत को ख्याल रखते हुए और भीड़ कम करने की कोशिश के मद्देनजर रेलवे ने अब क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) रेल पटरी पर दौड़ाने की घोषणा की है।

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने ट्रेन यात्रियों की हर सहूलियत और आराम का पूरा ख्याल रखा है। यही वजह है कि रेलवे बिहार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिमी बंगाल के लाखों यात्रियों के लिए सैकड़ों विशेष ट्रेनें चला रहा है। इस बीच भारी भीड़ के मद्देनजर दीपावली और छठ त्योहार के मद्देनजर रेल यात्रियों की जरूरत को ख्याल रखते हुए और भीड़ कम करने की कोशिश के मद्देनजर रेलवे ने अब क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) रेल पटरी पर दौड़ाने की घोषणा की है।

इसका दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्री लाभ उठा सकेंगे। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इन ट्रेनों का स्टॉपेज दिल्ली के साथ-साथ गाजियाबाद और साहिबाबाद रेलवे स्टेशन पर भी होगा। जाहिर है जो यात्री गाजियाबाद के वैशाली, वसुंधरा, इंदिरापुरम, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहते हैं, वह इन दोनों स्टेशनों पर उतर कर अपने-अपने घर जा सकेंगे। इतना ही नहीं, वे इन दोनों स्टेशनों से सफर की शुरुआत भी कर सकते हैं। हालांकि, रिजर्वेशन के दौरान दिल्ली या गाजियाबाद से पैसे कम नहीं होंगे।

कैसे चलेंगी क्लोन ट्रेनें

भारतीय रेलवे के मुताबिक, मुख्य ट्रेन के गुजरने के एक घंटे बाद क्लोन ट्रेन रवाना होगी। यह एक घंटे का अंतराल हर ट्रेन पर बना रहेगा। इसका मकसद छठ और दीपावली त्योहार के दौरान घर जा रहे लोगों को राहत देने का है। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में रह रहे यूपी-बिहार और पश्चिम बंगाल के लोग छठ-दीपावली त्योहार पर घर जाएंगे। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए क्लोन ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है, जिससे ट्रेनों में भीड़ न हो।

दिल्ली-एनसीआर के इन रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेनें

रेलवे ने लाखों यात्रियों को सहूलियत देते हुए वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को क्लोन ट्रेनों में कन्फर्म सीटें देने के साथ बिहार-यूपी और पश्चिम बंगाल भेजने का फैसला लिया है। इसी के तहत क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगीं। ज्यादातर क्लोन ट्रेनें दिल्ली के साथ गाजियाबाद और साहिबाबाद में भी रुकेंगी। इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा के साथ गाजियाबाद, और दादरी में रहने वाले लाखों लोगों का काफी राहत मिलेगी। इन स्पेशल ट्रेनों में 20 ट्रेनें वाया गाजियाबाद होते हुए लखनऊ, पटना, कानपुर और दरभंगा रूट पर चलेंगी। अधिकांश ट्रेनें गाजियाबाद और साहिबाबाद में रुकेंगी।साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!