Friday, December 3, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

हार्ट, ब्लडप्रेशर, डायबिटीज समेत कई बीमारियों की जड़ है मोटापा, 6 ग्राफिक में समझें वेट मैनेज करने के तरीके

  • दुनिया भर में हर तीन में से एक व्यक्ति बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान
  • रोजाना नहीं कर पा रहे तो हफ्ते में एक बार जरूर करें फिजिकल एक्टिविटी

ग्लोबल न्यूट्रिशन रिपोर्ट 2020 के मुताबिक दुनियाभर में हर तीन में से एक व्यक्ति बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान है। इसकी वजह से हाइपरटेंशन, ब्लडप्रेशर, डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं। गांवों की तुलना में शहरों में ये समस्याएं ज्यादा हैं।

अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (CDC) के मुताबिक लोगों में फिजिकल एक्टिविटी का कम होना इसकी सबसे बड़ी वजह है। आमतौर पर लोग चाहकर भी एक्सरसाइज नहीं शुरू कर पाते। ऐसे लोगों को सेल्फ-मोटिवेशन की जरूरत है। जागरूकता की कमी के चलते भी लोग फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं। लोगों को यह भी नहीं पता होता कि उन्हें कैसी एक्टिविटी करनी चाहिए।

CDC ने गर्भवती महिलाओं समेत अलग-अलग एज ग्रुप के लोगों के फिजिकल एक्टिविटी के लिए गाइडलाइन जारी की है। इनको फॉलो करके शरीर का वजन अच्छा रखा जा सकता है। CDC के मुताबिक गलत एक्सरसाइज करने के उतने ही जोखिम हैं, जितना न करने के।साभार- दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!