Sunday, November 28, 2021
ख़बरें राज्यों सेताजा खबर

एक्सक्लूसिव : देहरादून के इन गांवों में मिलेगा एक रुपये में पानी का कनेक्शन, जानें कैसे?

  • मेंहूवाला कलस्टर पेयजल योजना : जल जीवन मिशन में शामिल किए गए दोनों ग्रामीण क्षेत्र
  • अभी तक केवल जल मिशन के अंतर्गत की दिए जा रहे थे एक रुपये में कनेक्शन 

वर्ल्ड बैंक वित्तपोषित मेहूंवाला पेयजल कलस्टर योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे काम को राज्य सरकार ने जल जीवन मिशन से जोड़ दिया है। मिशन के अंतर्गत अब इस क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी एक रुपये में पानी का कनेक्शन मिलेगा। इसके लिए शासन की ओर से जल निगम को निर्देश दिए जा चुके हैं। इससे आरकेड़िया के ठाकुरपुर और अंबीवाला सहित कई ग्रामीण क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जल जीवन मिशन योजना पर काम किया जा रहा है। जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर में पाइपलाइन के जरिये पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के अंतर्गत ही कुछ माह पहले मुख्यमंत्री ने एक रुपये में कनेक्शन देने की घोषणा की थी। इधर आरकेड़िया क्षेत्र में वर्तमान समय में वर्ल्ड बैंक वित्त पोषित मेहूंवाला कलस्टर योजना पर कार्य चल रहा है।

जिसके अंतर्गत वर्तमान में पेयजल निगम की ओर से नई लाइन बिछाई जा रही है। चूंकि मेहूंवाला कलस्टर योजना जल जीवन मिशन का हिस्सा नहीं था, जबकि आरकेड़िया के कई इलाके ग्रामीण क्षेत्र में आते हैं। ऐसे में जल मिशन योजना के फायदा यहां के ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिलेगा या नहीं, इस पर संशय बना हुआ था।

ग्रामीण होंगे लाभान्वित
शासन से कोई दिशा निर्देश न मिलने के कारण जल निगम इन क्षेत्रों में भी पूर्व की भांति कनेक्शन आवंटित कर रहा था। पूर्व प्रधान गीता बिष्ट सहित स्थानीय लोगों की मांग के बाद जल निगम ने इस संबंध में शासन से दिशा निर्देश मांगे थे। जिसके बाद शासन की ओर से इस योजना को जल जीवन मिशन योजना से जोड़ते हुए यहां के ग्रामीणों को भी एक रुपये में कनेक्शन देने की अनुमति दे दी है। मेहूंवाला कलस्टर योजना में दो ग्राम सभाएं आती हैं, इसमें एक ग्राम सभा अंबीवाला और दूसरी ग्राम सभा ठाकुरपुर है। इनमें लक्ष्मीपुर, शुक्लापुर, चायवाली, होपटाउन, उम्मेदपुर, देवीपुर, परवल, मोतीपुर आदि क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा।

मेहूंवाला कलस्टर योजना में पहले पूर्व की भांति कनेक्शन दिए जा रहे थे, लेकिन अब शासन ने योजना के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत एक रुपये में कनेक्शन देने की अनुमति दे दी है। अब यहां भी ग्रामीण क्षेत्रों में एक रुपये में कनेक्शन दिया जाएगा। – वीसी पुरोहित, प्रबंधक निदेशक पेयजल निगम,साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

 

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!