Monday, November 29, 2021
Food Safety

नॉनवेज का बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं ये शाकाहारी फूड, डाइट में शामिल करने से पौष्टिक तत्वों की कमी होगी दूर

शाकाहारी भोजन भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा है. देश की बड़ी आबादी पौधे आधारित और डेयरी फूड पर निर्भर है. हालांकि ऐसा नहीं है कि सब कोई शाकाहारी भोजन पसंद करता है बल्कि मांस आधारित फूड का भी सेवन किया जाता है. बहुत लोग अपने स्वास्थ्य और जानवरों के अधिकार के चलते शाकाहारी बन जाते हैं.

पौधे आधारित डाइट दिल की बीमारी, डायबिटीज और किसी हद तक खास कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. अगर आप सही शाकाहारी डाइट नहीं ले पा रहे हैं तो पौष्टिक तत्व जैसे प्रोटीन, आयरन और विटामिन डी की कमी हो सकती है. यहां आपको कुछ शाकाहारी हेल्दी फूड का विकल्प बताया जा रहा है. जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जिससे किसी पोषक तत्व की कमी न हो सके.

बादाम

बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, जिंक समेत 15 पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. विटामिन की अच्छी मात्रा होने के चलते बादाम एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है. एंटी ऑक्सीडेंट फेफड़े के इम्यून को क्रियाशील होने में मदद करता है. विटामिन ई बैक्टीरिया और वायरस से होनेवाले संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा भी करता है. स्वस्थ और फिट रहने के लिए थोड़ा बादाम को अपने रोजाना की डाइट में शामिल करें.

हरी पत्तेदार सब्जियां

पोषक तत्वों के लिहाज से हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत धनी और कम कैलोरी वाली होती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों के शामिल करने से स्वास्थ्य के कई फायदे जैसे मोटापा, दिल का रोग, हाई ब्लड प्रेशर और मानसिक गिरावट का खतरा कम होता है. आप गोभी, पालक और सलाद को रोजाना भोजन में शामिल करना सुनिश्चित करें.

मसूर की दाल

एक कप गर्म दाल थोड़ा घी तड़का के साथ खाने से संतुष्टि मिलती है. भारतीय लोग दाल को पसंद करते हैं. यहां शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां रोजाना मसूर की दाल न खाई जाती हो. मसूर दाल में घुलनशील फाइबर और प्रोटीन की उचित मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा विटामिन बी और आयरन का भी अच्छा स्रोत होता है. मसूर दाल को बनाना बिल्कुल आसान है. जब आप मांस का सेवन छोड़ रहे हैं तो मसूर दाल ज्यादा जरूरी हो जाता है. साभार-एबीपी न्यूज़

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!