IMF ने कहा- प्रति व्यक्ति GDP में बांग्लादेश से पिछड़ने की कगार पर भारत, राहुल गांधी ने साधा मोदी सरकार पर निशाना

नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था की बिगड़ती हालत को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार मोदी सरकार पर हमलावर हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ ने ताजा अनुमान लगाया है कि प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में अब भारत बांग्लादेश से भी पिछड़ने की कगार पर पहुंच गया है। आईएमएफ की इसी रिपोर्ट को लेकर अब राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है।

राहुल गांधी ने क्या ट्वीट किया है?

राहुल गांधी ने आज आईएमएफ की ओर से जारी किए गए प्रति व्यक्ति जीडीपी के आंकड़ों को ट्वीट किया है। इस ट्वीट में राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा है, ‘’बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि। बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है।’’

क्या है आईएमएफ का अनुमान?
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान जताया है कि बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में चार फीसदी की दर से बढ़ते हुए 1,877 डॉलर के लेवल पर है। वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बॉग्लादेश से सिर्फ 11 डॉलर ज्यादा यानी $1,888 है. जबकि भारत के पड़ोसी नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1116 डॉलर है।

भारतीय अर्थव्यवस्था इस साल 10.3 प्रतिशत घटेगी
कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वर्ष के दौरान 10.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है। आईएमएफ ने अपनी ‘विश्व आर्थिक परिदृश्य’ पर जारी ताजा रिपोर्ट में ये अनुमान व्यक्त किये हैं। ये रिपोर्ट आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना वार्षिक बैठक से पहले जारी की गई हैं। इसमें कहा गया है कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आयेगी और 2021 में यह 5.2 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि हासिल करेगी।

इसके साथ ही आईएमएफ ने कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की जायेगी और वह चीन को पीछे छोड़ते हुये तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी। चीन के 2021 में 8.2 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने का अनुमान है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version