Thursday, December 2, 2021
एनसीआरख़बरें राज्यों सेताजा खबरराष्ट्रीय

आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है फेसियल ऑयल, जानिए कैसे चुनें बेहतर विकल्प

तेल के इस्तेमाल से हमारी स्किन को हील करने में काफी मदद मिलती है। स्किन और बालों को हाइड्रेट और पौष्टिक गुणों को पहुंचाने के लिए तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

नई दिल्ली। तेल का उपयोग परंपरागत रूप से त्वचा और बालों पर उनके हाइड्रेटिंग और पौष्टिक गुणों के लिए किया जाता है। इसके साथ ही कई मामलों में ये तेल हमारी स्किन को हील करने में भी मदद करते हैं। हल्के सुगंधित तेल के साथ एक मालिश भी हमें काफी आराम पहुंचा सकती है, इसके साथ ही तनाव और दर्द से राहत देने में मदद करती है।

खासतौर पर तेल एसेंशियल ऑयल और कैरियर ऑयल दो तरह के हैते हैं। इसमें साफ तरह से समझा जा सकता है कि कैरियर ऑयल ज्यादातर एसेंशियल ऑयल को स्किन तक ले जाने में मदद करते हैं। अगर हम सीधे तौर पर एसेंशियल ऑयल को अपनी स्किन पर लगाते हैं तो इससे त्वचा में जलन की संभावना होती है। यहां यह बताना जरूरी है कि एक भी ऑयल ऐसा नहीं है दो किसी भी तरह की स्किन के लिए उपयुक्त हो।

अगर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एक आरामदायक मालिश और कुछ तेल की तलाश कर रहे हैं, तो एक साधारण कैरियर ऑयल इसका काम आसान कर सकता है, हालांकि अगर आप सूखी त्वचा, मुंहासे और एक्जिमा जैसे स्किन इश्यु से पीड़ित हैं, तो आपको अपने कैरियर ऑयल में एक एसेंशियल ऑयल जोड़ना आवश्यक है।

फैटी एसिड और पॉलीफेनोल से भरपूर नारियल का तेल, बादाम का तेल और स्किन को हाइड्रेट करने और शुष्क स्किन की मरम्मत के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद कैरियर ऑयल होते हैं। यदि आप एक एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो एक कैरियर ऑयल के रूप में नारियल तेल और जैतून का तेल आपकी सबसे अच्छी पसंद होगी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

error: Content is protected !!