भारी बारिश होने पर दिल्ली में हो सकता है भीषण जलभराव

रविवार को मिंटो ब्रिज पर हुए जलभराव के चलते पूरी दिल्ली परेशान रही। एक ऑटो चालक की मृत्यु भी हो गई। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले 24 घंटे में अगर दिल्ली में सामान्य से अधिक बारिश होती है तो एक बार फिर मिंटो ब्रिज समेत आस-पास के इलाकों में भारी जलभराव का सामना करना पड़ सकता है। जल बोर्ड की जिस लाइन के चलते मिंटो ब्रिज पर जलभराव का सामना करना पड़ा है, उसे रविवार को ठीक नहीं किया जा सका है। रविवार को इस पूरे इलाके में अस्थाई रूप से पंपिंग सेट लगाकर पानी को निकाला गया है।

तिलक ब्रिज से मिंटो ब्रिज तक डूब जाएगा पूरा इलाका
पीडब्लूडी के अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस पूरे इलाके में जमीन के भीतर जितनी भी सीवर लाइन या जल निकासी की लाइन पड़ी हैं, उन सभी की उम्र पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि बीते कई वर्षों से लगातार इन इलाकों में पानी भरने की समस्या से प्रशासन और आम जनता को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अभी तक इस समस्या का कोई स्थाई हल नहीं निकाला गया है। उन्होंने बताया कि मिंटो ब्रिज के नजदीक की तिलक ब्रिज और पहाड़गंज के इलाकों में जल निकासी की बेहतर सुविधा नहीं है।

100 जगह जलभराव
रविवार को दिल्ली में हुई बारिश में 100 जगहों पर जलभराव की समस्या आई। इसके साथ ही 66 स्थानों पर पेड़ गिरने की शिकायत भी दिल्ली के विभिन्न निकायों को मिली है। रविवार को दिल्ली में 13 स्थानों पर विभिन्न इमारतों के हिस्से गिरने की सूचना भी नगर निगमों के पास पहुंची है।

28 जगह लगाए गए पंप
रविवार को दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पानी को निकालने के लिए लोक निर्माण विभाग और दिल्ली के तीनों निगमों ने मिलकर 28 स्थानों पर पंपिंग सेट की व्यवस्था की थी। 4 स्थानों पर सुपर सकर मशीन लगाई गई थी। जिसके बावजूद दिल्ली में रविवार सुबह काफी देर तक जल भराव हुआ रहा था।

साभार : livehindustan

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version