चरणबद्ध तरीके से पर्यटकों के लिए खुलने जा रहा है जम्मू कश्मीर

जम्मू: कोरोना वायरस के चलते जम्मू कश्मीर में बंद पड़ी आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू करने के मकसद से प्रदेश सरकार ने पर्यटन क्षेत्र को खोलने की तैयारी कर ली है। सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि इसका पहला चरण मंगलवार से शुरू होगा और चरणबद्ध तरीके से राज्य में पर्यटन खोला जाएगा।

जम्मू कश्मीर जल्द ही पर्यटकों से दोबारा गुलजार होगा। सरकार ने प्रदेश में पर्यटन को खोलने के लिए आदेश जारी किए हैं और इस बार जम्मू कश्मीर पहुंचने वाले पर्यटकों को कई दिशा-निर्देश भी अपनाने होंगे।

जम्मू कश्मीर सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में पहुंच रहे पर्यटकों के पास हवाई सेवा से आने जाने का टिकट, होटल की बुकिंग होनी चाहिए। होटल या ट्रैवल एजेंसी के जरिए यातायात की सुविधा का भी बंदोबस्त पर्यटकों को पहले से ही करना होगा। इसके साथ ही जो पर्यटक जम्मू कश्मीर में हाउस बोट, होटल या गेस्ट हाउस में ठहरने चाहते हैं, उन्हें इसकी बुकिंग पहले से ही करवानी होगी। जम्मू में हवाई अड्डे पर उतरते समय इन सभी दस्तावेजों की भी जांच होगी।

इसके साथ ही जम्मू पहुंचने वाले प्रत्येक पर्यटक का हवाई अड्डे पर सैंपल लिया जाएगा और जब तक पर्यटक का सैंपल नेगेटिव नहीं आता तब तक पर्यटक को होटल में ही रहना होगा। प्रदेश सरकार ने 65 साल से अधिक उम्र के पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर ना आने की हिदायत दी है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का पर्यटन विभाग यह सुनिश्चित करेगा की सरकार की ओर से जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन हो।

साभार : abplive.com

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version