पूर्वी लद्दाख के चुशुल में भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक कल

पूर्वी लद्दाख के चुशुल में भारत और चीन के बीच कल यानी मंगलवार को कोर कमांडर स्तर की वार्ता होगी। भारतीय सेना के अनुसार वार्ता मुख्य रूप से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ विघटन के दूसरे चरण पर केंद्रित रहेगी।

पिछले दिनों भारतीय सेना ने बताया था कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में जमीनी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दोनों पक्षों के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत के बाद ही सैनिकों को हटाने की अगले चरण की प्रक्रिया शुरू होगी।

भारत की मांग के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पहले ही गोगरा, हॉट स्प्रिंग और गलवन घाटी से अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है। चीनी सैनिकों (PLA) ने पिछले हफ्ते के दौरान पेंगोंग त्सो में फिंगर चार क्षेत्र में अपने सैनिकों की संख्या में भी बहुत कम कर दी है। भारत ने स्पष्ट कर दिया था कि चीन को फिंगर चार और फिंगर आठ के बीच से अपने सैनिकों को हटाना ही होगा।

सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर बनी थी सहमति

बता दें कि अभी हाल ही में भारत और चीन के बीच सीमाई मसलों पर कूटनीतिक स्‍तर की 16 वीं बैठक हुई थी। इस बैठक में दोनों ही पक्षों ने आपसी संबंधों की मजबूती के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने की जरूरत पर सहमत दिखे थे। विदेश मंत्रालय की मानें तो दोनों पक्षों ने सहमति जताई कि वे तनाव घटाने के लिए एलएसी के पास से सैनिकों की वापसी सुनिश्चित करेंगे। यही नहीं दोनों ही पक्ष गतिरोध का समाधान सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक और सैन्य स्तर पर बातचीत बहाल रखने पर भी सहमत हुए थे।

साभार : jagran.com

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version