कोरोना योद्धाओं की मदद के लिए योगी सरकार ने की “चिकित्सा सेतु” एप लॉंच, आमजन को भी मिलेगी जरूरी जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास पर चिकित्सा शिक्षा विभाग के मोबाइल एप ‘चिकित्सा सेतु’ का लोकार्पण किया। चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा लॉन्च किया गया मोबाइल एप ‘चिकित्सा सेतु’ देश का पहला चिकित्सक प्रशिक्षण एप है।

यह एप कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए कार्य कर रहे कोरोना वॉरियर्स चिकित्सकों, पैरामेडिकल व नर्सिंग स्टाफ, सफाई कर्मियों, अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों आदि के लिए तैयार किया गया है। एप में छोटे-छोटे वीडियो के माध्यम से कोविड-19 से बचाव, पीपीई किट, एन-95 मास्क का प्रयोग, संक्रमित मरीजों को शिμट करने के सम्बन्ध में उपयोगी जानकारी दी गई है। यह वीडियो किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं।

‘चिकित्सा सेतु’ एप की सामग्री जनपदों के चिकित्सकों आदि के फीडबैक पर आधारित है। यह एप आम जनमानस के लिए भी उपयोगी है। एप मूलत: हिन्दी में है, लेकिन इसे अन्य भाषाओं में भी डब किया जा सकता है। एप में कोरोना वायरस से संबंधित हेल्पलाइन के नम्बर तथा भारत सरकार के दिशा-निर्देश भी उपलब्ध हैं। एप के माध्यम से वेबिनार भी आयोजित किया जा सकता है। एप युवा आईएएस प्रशान्त शर्मा, केजीएमयू, चिकित्सा शिक्षा विभाग तथा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्मार्ट गोवेर्नेंस ने मिलकर बनाया है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version