चाइनीज़ टेस्ट किट्स ने राजस्थान में दिए 95% गलत नतीजे, ICMR ने 2 दिनों के लिए लगाई इस्तेमाल पर रोक

जांच परिणाम सही नहीं पाए जाने के कारण राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए त्वरित जांच किट का इस्तेमाल मंगलवार को रोक दिया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि इन किट से परीक्षणों के परिणाम के बारे में एक रिपोर्ट भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को भेजी गई है। मंत्री के अनुसार इस किट से केवल 5 प्रतिशत सही या वैध परिणाम मिले हैं।

मंत्री ने कहा, ”पहले ही संक्रमित पाए गए 168 मामलों में इस किट से परीक्षण किया गया, लेकिन इसका परिणाम केवल 5.4 प्रतिशत ही सही आ रहा है और जब परिणाम सही नहीं हैं तो इससे परीक्षण करने का क्या फायदा है।’ शर्मा ने कहा कि जब पहले से ही संक्रमित पाए गए मामलों में ही किट का प्रयोग असफल हो गया तो इससे प्रयोग का कोई फायदा नहीं।

उन्होंने कहा, ”वैसे भी ये परीक्षण अंतिम नहीं थे, क्योंकि बाद में पीसीआर टेस्ट करना होता था। हमारे चिकित्सकों के दल ने सलाह दी है कि इससे जांच का कोई फायदा नहीं है। राज्य सरकार ने इन परिणामों को आईसीएमआर को भेजकर पूछा है कि त्वरित जांच किट से आगे परीक्षण जारी रखा जाए या नहीं। राजस्थान पहला राज्य है जिसने शुक्रवार से त्वरित जांच किट का इस्तेमाल शुरू किया था।

वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 945 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 31 लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से संक्रमित 410 लोगों के स्वस्थ होने के साथ ऐसे लोगों की संख्या 3252 (1 माइग्रेटेड) पर पहुंच गई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में लव अग्रवाल ने बताया कि 3 जिलों में पिछले 28 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है, इसमें एक नया जिला प्रतापगढ़, राजस्थान शामिल हुआ है। देश में 61 ऐसे जिले हैं जिनमें पिछले 14 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने राज्यों को निर्देश दिया है कि वे अगले 2 दिन तक कोरोना रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल न करें।आईसीएमआर के आर. गंगाखेड़कर ने कहा, “राज्यों को दो दिनों के लिए रैपिड टेस्टिंग किट का उपयोग नहीं करने की सलाह दी गई है। रिजल्ट में बहुत भिन्नताएं आ रहीं थीं, जिसके चलते ऑन ग्राउंड टीमों द्वारा किट परीक्षण के बाद 2 दिनों में एडवाइजरी जारी की जाएगी।”


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version