खुश खबरी – चिंता की जरूरत नहीं, भारत में आईं 5 लाख कोरोना टेस्ट किट्स

देशभर से कोरोना पॉजिटिव के आ रहे नए केस ने जहां महामारी की इस घड़ी में सरकार की मुश्किलों को और बढ़ाकर रख दिया है, वहीं इस बीच विदेश से आई पांच लाख नई कोरोना टेस्ट किट राहत देने वाली खबर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने शनिवार को इस चिंता को खारिज कर दिया कि देश में टेस्ट किट की काफी कमी है और कहा कि जांच का दायरा बढ़ाया गया है। उनकी तरफ से यह कहा गया कि पांच लाख नई किट अमेरिका से भारत आई है, जिससे नए केस की जांच का दायरा बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इससे पहले, कोरोना के सीमित जांच होने पर चिंता जाहिर की जा रही थी। विश्लेषकों की तरफ से यह सवाल खड़े किए जा रहे थे कि कोरोना की संख्या देश में कम इसलिए है क्योंकि जांच की सीमित किट है, जबकि वास्तव में संक्रमित लोगों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है।

एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान, आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि टेस्ट की सुविधा बढ़ाकर उसमें उन लोगों को भी शामिल किया गया जिन्हें सांस की गंभीर बीमारी है। अधिकारी ने बताया कि सर्विलांस और रैंडम सैंपलिंग नहीं की जाएगी क्योंकि जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि 44 निजी लैब को कोरोना वायरस टेस्टिंग की स्वीकृति दी गई है साथ ही रोजाना और ज्यादा लैब को इसमें जोड़ा जा रहा है। यह उन 11 सरकारी सुविधाओं के अतिरिक्त है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस बात पर जोर दिया है कि कोरोन वायरस के चेन को तोड़ने में सोशल डिस्टेंसिंग और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन अहम भूमिका निभाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के 149 नए मामले सामने आने के बाद कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 918 हो गयी हैं और दो मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 19 हो गया है। केरल में एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना वायरस का इलाज करा रहे 69 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार को मौत हो गई। राज्य में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version