नागरिक मुद्देराष्ट्रीयव्यापार

₹ 71 के नीचे आए पेट्रोल के दाम, पिछले 8 महीनों में है सबसे कम कीमत

पिछले 6 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी लगातार गिरावट बुधवार को थम गई। पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक 11 मार्च 2020 को दिल्ली, मुंबई, कोलकाताऔर चेन्नई (Chennai) में डीजल और पेट्रोल के रेट इस प्रकार रहे..

शहर                        पेट्रोल (रुपये/लीटर) डीजल (रुपये/लीटर)
दिल्ली 70.29 63.01
मुंबई 75.99 65.97
कोलकाता 72.98 65.34
चेन्नई 73.02 66.48

आठ माह में पहली बार 71 रुपये प्रति लीटर से नीचे
कच्चे तेल की वैश्वि कीमतों में लगातार गिरावट के बीच स्थानीय बाजार में पेट्रोल का भाव सोमवार को आठ महीने में पहली बार 71 रुपये प्रति लीटर से नीचे पहुंच आ गया। सऊदी अरब और रूस के बीच कच्च तेल बाजार में कीमत युद्ध छिड़ने से सोमवार को कच्चा तेल अंतराष्ट्रीय वायदा बाजार में 31 प्रतिशत तक टूट गया था। वर्ष 1991 के खाड़ी युद्ध के कच्चे तेल की कीमतों में यह सबसे बड़ी गिरावट है।

कच्चे तेल में फिर तेजी
बुधवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड की कीमतों में करीब 4.5 फीसदी की जोरदार रिकवरी के साथ कारोबार हो रहा है। WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 36 डॉलर प्रति बैरल और 39 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बीते सत्र में MCX पर कच्चा तेल मार्च वायदा 40 रुपये की मजबूती के साथ 2,498 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की कमी डालता है बड़ा प्रभाव
कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की कमी से भारत का आयात बिल 2,936 करोड़ रुपये कम होता है। इसी तरह डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में एक रुपये प्रति डॉलर का बदलाव आने से भारत के आयात बिल पर 2,729 करोड़ रुपये का अंतर पड़ता है। तेल कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि देश के आयात बिल पर अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में अप्रैल में फर्क पड़ सकता है लेकिन वह तेल और मुद्रा बाजार में अनिश्चिता के चलते इसके बारे में कोई सही अनुमान नहीं लगा सकते हैं।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *