दिल्ली में मिला कोरोना वायरस का पहला मरीज, इटली से हुई थी वापसी

चीन में फैली महामारी कोरोना वायरस यानी Covid-19 के दो नए मामलों की भारत में पुष्टि की गई है। बताया गया कि एक मामला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का है जहां एक शख्स ने बीते दिनों इटली की यात्रा की थी। वहीं दूसरा मामला तेलंगाना का है। तेलंगाना में कोरोना वायरस के मरीज ने बीते दिनों दुबई की यात्रा की थी। कोरोना वायरस दुनियाभर में अब तक लगभग 88 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को कोविड-19 नाम दिया है। इस घातक संक्रमण का पता पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन में चला था और यह अब तक 70 देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस 88,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है, जिसमें से अकेले चीन में 80,000 से ज्यादा मामले हैं।

दिल्ली और तेलंगाना में पाये गए 1-1 मामले के बाद अब तक भारत में कोरोना वायरस के कुल पांच मामले सामने आ चुके हैं। इससे पहले विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को कहा कि सरकार को कोरोना वायरस के कारण मछुआरों समेत भारतीयों के ईरान में फंसे होने की रिपोर्ट मिली है और तेहरान में दूतावास इस मुद्दे पर स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है।

ईरान में भी फंसे हैं भारतीय

ईरान में भारत के राजदूत जी. धर्मेंद्र ने शनिवार को कहा था कि स्वदेश जाने की इच्छा रखने वाले भारतीयों की वापसी के लिए अधिकारी काम कर रहे हैं और अधिकारियों के साथ चर्चा चल रही है। जम्मू-कश्मीर में कई नेताओं ने केंद्र से ईरान में फंसे केंद्र शासित प्रदेश के छात्रों समेत लोगों को निकाले जाने की अपील की है।

दूसरी ओर पाकिस्तान में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पड़ोसी देश अफगानिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा को स्थानीय सरकार सोमवार से सात दिनों के लिए बंद करेगी। आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। यह घोषणा पाकिस्तान में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आने के एक दिन बाद हुई है। इससे देश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर चार हो गयी है।

आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि लोगों के हितों को देखते हुए दोनों देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बलूचिस्तान के चमन में अंतरराष्ट्रीय सीमा दो मार्च से सात दिनों के लिए बंद रहेगी।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version