कल गाज़ियाबाद में लगेगा दूसरा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला, सभी प्राथमिक केन्द्रों पर मिलेंगी बहुत सी सुविधाएं

रविवार को जनपद के 65 केंद्रों पर दूसरा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला लगेगा। इनमें शहरी क्षेत्र के सभी 50 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (अर्बन पीएचसी) के अलावा देहात क्षेत्र के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में निशुल्क स्वास्थ्य जांच और परामर्श की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा मेले के दौरान तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श की व्यवस्था रहेगी साथ ही बच्चों को डायरिया और निमोनिया से बचाव के लिए भी काउंसिलिंग की जाएगी।

सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि मेले में निजी चिकित्सक भी अपनी सेवाएं देंगे। इसके लिए आईएमए को पत्र लिखकर आईएमए सदस्यों को मेले के लिए नामित करने के लिए कहा गया है।

सीएमओ डॉ.गुप्ता ने बताया प्रथम मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन 2 फरवरी को जनपद में 65 केंद्रों पर आयोजित किया गया था। पांच हजार से अधिक लोगों ने उस मेले का लाभ उठाया था। रविवार को दूसरे मेले का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक सभी 50 अर्बन पीएचसी और देहात क्षेत्र में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जाएगा। विजय नगर और मिजार्पुर अर्बन पीएचसी पर मेले का उदघाटन स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग करेंगे। मेले के दौरान इन सभी केंद्रों पर रेफर सुविधा के अलावा गर्भावस्था और जन्म पंजीकरण परामर्श की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस मेले में पहली बार निजी चिकित्सक भी अपने सेवाएं देंगे।
सीएमओ ने बताया मेले के दौरान कुष्ठ रोग की स्क्रीनिंग, गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग, ब्लड प्रेशर, शुगर, मुख और स्तन कैंसर, बच्चों को डायरिया और निमोनिया से बचाव के लिए परामर्श और तंबाकू व मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। साथ ही डेंगू और स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों से बचाव के लिए भी परामर्श दिया जाएगा। गत रविवार को भी मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन किया गया था, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने लाभ उठाया था।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version