खुशखबरी – पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन का इंतज़ार खत्म, गाज़ियाबाद पुलिस को मिले टैबलेट पीसी

पासपोर्ट जांच के लिए अगले माह से नई व्यवस्था लागू होने जा रही है। इस व्यवस्था के अंतर्गत पासपोर्ट आवेदकों की जांच करने वाले पुलिस अधिकारियों के हाथ में टैबलेट होगा। जांच के दौरान पुलिस अधिकारी आवेदक की फोटो और अन्य दस्तावेज की फोटो खीचकर तुरंत अपलोड करेंगे। इससे लोगों के पासपोर्ट पुलिस जांच की फेर में नहीं अटकेंगे। इसके लिए जिले के पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दे दी गई है। शासन की ओर से प्राप्त टैबलेट को थाने पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है।

दरअसल अभी तक पासपोर्ट आवेदक की पुलिस जांच फॉर्म जमा होने के साथ ही एसएसपी कार्यालय कंप्यूटर के जरिए भेजी जाती है। यहां से इसकी हार्डकॉपी निकालकर संबंधित थाने को भेजी जाती है। यहां से यह कागज चौकी प्रभारी व उसके बाद जिन क्षेत्र में आवदेक रहते हैं उसके बीट कांस्टेबल के पास जाती है। बीट कांस्टेबल आवेदक के घर पहुंचकर तहकीकात करता है। आवेदक का फोटो व दस्तावेज लेकर वापस उसी प्रक्रिया के तहत यह एसएसपी कार्यालय पहुंच जाती है। यहां से इस रिपोर्ट को स्कैन करने के बाद पासपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है।

अब ऐसा नहीं होगा। पासपोर्ट कार्यालय से पुलिस रिपोर्ट जारी होने के बाद यह सीधे एसएसपी कार्यालय पहुंचेगी। यहां से कंप्यूटर के जरिए इस रिपोर्ट का संबंधित थाने भेज दिया जाएगा। एसएसपी कार्यालय से क्लिक करते ही यह संबंधित थाने के अधिकारी के पास मौजूद टैबलेट पर दिखनी शुरू हो जाएगी। उसी आधार पर अधिकारी मौके पर जाकर टैब से ही आवेदक का फोटो खीचकर अपलोड करेगा। उसके साथ ही अधिकारी अपनी रिपोर्ट भी टैब पर ही लिखकर सबमिट करेगा।

एसएसपी गाज़ियाबाद कलानिधि नैथानी ने बताया कि ”नई व्यवस्था के लिए टैबलेट प्राप्त हो गए हैं। पुलिस कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी करा दी गई है। इनको थानेवार वितरित किया जा रहा है।,

इस योजना को लखनऊ में ट्रायल के रूप में शुरू कर दिया गया है। गाजियाबाद के संबंधित पुलिस अधिकारियों को इसकी ट्रेनिंग दे दी गई है। उम्मीद है कि अगले माह से गाजियाबाद में ट्रायल शुरू हो जाएगा। पुलिस के पास टैब पहुंच गए हैं। इन्हे सभी थानों के प्रभारियों को सौंपने का काम शुरू कर दिया गया है।

अपने मित्रों और परिजनों को *हमारा गाज़ियाबाद के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप* से जोड़ने के लिए यह लिंक शेयर करें। https://chat.whatsapp.com/8YNhSMv65CX3dLKLfcwqqX

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#NationalNews, #BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #MarketNews, #HindiNews, #UPNews, #IndiaNews, #VishalPandit

Exit mobile version