वर्ष का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को, जानिए किस राशि पर पड़ेगा ग्रहण का कैसा असर

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण का हर राशि पर अच्छा या बुरा असर देखने को मिलता है। इस साल 2020 में कुल 6 ग्रहण लगने वाले हैं जिसमें 2 सूर्य ग्रहण और 4 चंद्र ग्रहण होंगे। जल्द ही 10 जनवरी को साल का पहला चंद्रग्रहण लगने वाला है। यह ग्रहण रात 10 बजकर 37 मिनट से लेकर 11 जनवरी को देर रात 2 बजकर 42 मिनट तक बना रहेगा। इस चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे से भी ज्यादा रहने वाली है।

भारत के अलावा ये ग्रहण यूरोप, एशिया, अफ्रीका और आस्‍ट्रेलिया महाद्वीपों में भी देखा जा सकेगा। इस साल के बाकी चंद्र ग्रहण 5 जून, 5 जुलाई और 30 नवंबर को पड़ेंगे। इस चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा मिथुन राशि में विराजमान रहने वाले हैं। जिसकी वजह से मिथुन राशि के जातकों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं साल के पहले चंद्र ग्रहण का किस राशि पर पड़ेगा कैसा प्रभाव। चंद्र ग्रहण 2020 का हर राशि पर पड़ेगा ऐसा प्रभाव-

मेष राशि पर असर-
चंद्र ग्रहण 2020 मेष राशि के जातकों के लिए मिलाजुला असर लेकर आएगा। इस ग्रहण की वजह से मेष राशि के जातकों के पराक्रम में वृद्धि होगी लेकिन परिवार में किसी सदस्‍य को कोई कष्‍ट हो सकता है।

वृषभ राशि –
वृषभ राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण 2020 धन हानि के संकेत लेकर आया है। इस दौरान वृषभ राशि के जातकों को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए वरना उनका किसी के साथ लड़ाई-झगड़ा हो सकता है।

मिथुन राशि-
चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव मिथुन राशि पर ही देखने को मिलेगा। मिथुन राशि के लिए चंद्र ग्रहण अच्छा प्रभाव लेकर नहीं आया है। इस राशि के जातकों को इस ग्रहण की वजह से मानसिक कष्‍ट या परिवार में कलह झेलनी पड़ सकती है।

कर्क राशि –

कर्क राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण बेहद प्रभावशाली रहने वाला है। ग्रहण की वजह से आपके खर्च में बढ़ोत्तरी हो सकती है या फिर आपको बिना किसी कारण के भी यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

सिंह राशि-
यह चंद्र ग्रहण सिंह राशि के जातकों को अप्रत्‍याशित लाभ देने के साथ उनकी आय में भी वृद्धि कर सकता है। इस राशइ के जातकों के लिए धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं।

कन्या राशि –

कन्‍या राशि के लिए ग्रहण का असर मिला जुला रहने वाला है। इस राशि के जातकों को इस समय अपनी सेहत पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है।

तुला राशि-
इस राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण कुछ अच्छा समय लेकर नहीं आ रहा है। इस दौरान आपके काम बिगड़ सकते हैं। बात अगर आपके पराक्रम की करें तो वह सामान्‍य रहेगा लेकिन परिवार में व्‍यर्थ का वाद-विवाद हो सकता है।

वृश्चिक राशि-
इस राशि के लिए यह चंद्र ग्रहण किसी दुर्घटना और धन हानि के योग बना रहा है। ऐसे में इस राशि के लोगों को इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

धनु राशि –
चंद्र ग्रहण का असर इस राशि के जातकों के रिश्‍तों पर पड़ता नजर आ रहा है। परिवार या सहयोगी कारोबारी से आपका विवाद हो सकता है।

मकर राशि –
मकर राशि के लिए यह ग्रहण अच्‍छा योग लेकर आया है। इस दौरान आपके शत्रुओं से आपको निजात मिलेगी। लेकिन आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। खासकर पानी से होने वाले रोगों को लेकर सतर्कता बरतें।

कुंभ राशि-

कुंभ राशि के लोगों के लिए चंद्र ग्रहण शुभ फलदायक है। प्रेम संबंधों के लिए भी समय ठीक रहेगा। हालांकि परिवार में किसी का स्‍वास्‍थ्‍य खराब हो सकता है, ध्यान रखें।

मीन राशि-
इस राशि के लिए यह ग्रहण मिले जुले परिणाम लेकर आया है। इस दौरान एक तरफ आपका स्‍वास्‍थ्‍य खराब रहेगा तो दूसरी तरफ आपके लिए व्यापार में सफलता के योग बनते नजर आ रहे हैं। इस राशि के जातक इस दौरान भूमि या प्रॉपर्टी बेचते समय सतर्कता बरतें।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version