नागरिकता संशोधन विधेयक – उत्तर-पूर्वी राज्यों में हिंसक हुआ प्रदर्शन, त्रिपुरा में सेना तैनात

असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ व्यापक बंद के बाद आज (बुधवार को) कई जगह ताजा विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। विधेयक के खिलाफ असम में भारी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सेना की तैनाती कर दी गई है। आपको बता दें कि इस समय राज्यसभा में इस विधेयक पर चर्चा-बहस हो रही है। समाचार एजेंसी एएएनआई के मुताबिक, त्रिपुरा और असम में प्रशासन ने अब तक तीन सेना की टुकड़ियों की मांग की है। जिनमें से दो की तैनाती त्रिपुरा में कर दी गई है और असम में तीसरी टुकड़ी स्टैंडबाई पर है।

वहीं, केंद्र ने बुधवार को असम सहित पूर्वोत्तर राज्यों में अर्द्धसैनिक बल के 5,000 जवानों को विमान से भेजा। अधिकारियों ने बताया कि संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर चर्चा के खिलाफ वहां हो रहे विरोध-प्रदर्शन के सिलसिले में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जवानों को वहां भेजा गया है।

कश्मीर से करीब 20 कंपनियों (2000 जवानों) को वापस बुलाया गया है, जहां उन्हें पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के केंद्र के निर्णय से पहले भेजा गया था। अधिकारियों ने कहा कि शेष 30 कंपनियों को अन्य स्थानों से पूर्वोत्तर राज्यों में भेजा गया है। इनमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवान शामिल हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version