दिल्ली अग्निकांड के बाद गाज़ियाबाद प्रशासन भी हाई अलर्ट पर, बंद होंगी आवासीय कॉलोनियों में चल रही औद्योगिक इकाइयां

रविवार को दिल्ली के पुरानी अनाज मंडी की में रानी झाँसी रोड पर स्थित एक फैक्टरी में लगी आग में 5 नाबालिगों समेत 43 मजदूरों की मौत हो गई। इस मामले के बाद गाज़ियाबाद में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने आज (सोमवार को) जिले के आला अधिकारियों के साथ की एक आपात बैठक की।

बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे रिहायशी कॉलोनियों में चल रही औद्योगिक इकाइयों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने स्पष्ट किया है कि यदि कहीं पर भी आवासीय कालोनियों में घातक कारखाने संचालित हो रहे हैं ऐसे प्रकरणों में नगर विकास, जीडीए, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, उद्योग विभाग, श्रम विभाग तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के द्वारा तत्काल अभियान चलाकर उन्हें बंद करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसी अवैध औद्योगिक इकाइयां जो खतरनाक प्रकृति की हैं और जहां सुरक्षा के प्रबंध नहीं है ऐसे खतरनाक प्रकृति के कारखानों के विद्युत कनेक्शन तत्काल प्रभाव से कट दिए जाएँ। जिला मजिस्ट्रेट अजय शंकर पांडेय ने समीक्षा करते हुए पाया कि बहुत से उद्यमियों ने उद्योग विभाग से पंजीकरण किसी कार्य के लिए कराया गया है जबकि फैक्टरी में कुछ और काम चल रहा है जो आगजनी की घटना से खतरनाक प्रकृति का हो सकता है। ऐसे प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों के द्वारा तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाए और इसकी रिपोर्ट विद्युत विभाग को भेजी की जाए ताकि उनके द्वारा संबंधित कारखानों के विद्युत कनेक्शन काटे जा सके।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट करते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उनके द्वारा नए उद्यमियों को विद्युत कनेक्शन जारी करते हुए सभी प्रकार की एनओसी प्राप्त होने के उपरांत ही उन्हें विद्युत कनेक्शन जारी करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बैठक में प्रशासन, पुलिस, उद्योग विभाग, जीडीए, नगर निगम, प्रदूषण विभाग तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि सही प्रकार से संचालित हो रहे कारखानों एवं उद्यमियों का किसी प्रकार का उत्पीड़न नहीं किया जाएगा। लेकिन जो अवैध रूप से खतरनाक प्रकृति के कारखाने संचालित किए जा रहे हैं उनके विरूद्ध तत्काल प्रभाव से कठोर कार्रवाई संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। जिलाधिकारी ने विद्युत सुरक्षा से संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके द्वारा भी विशेष अभियान संचालित करते हुए कारखानों का निरीक्षण किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी उद्योगों में विद्युत सुरक्षा के सभी मानक पूर्ण किए गए हैं।

इसी प्रकार उन्होंने फायर विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा भी एक एडवाइजरी जारी की जाए ताकि सभी कारखानों में आगजनी की घटनाओं से बचा जा सके। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह, अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर शैलेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जे. के शर्मा तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया गया।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version