मुकेश अंबानी बने दुनिया के 9वें सबसे अमीर शख्‍स, गूगल फाउंडर को भी पछाड़ा

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एक और बड़ी उपलब्‍धि हासिल की है।दरअसल, फोर्ब्स की ‘द रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट’ में मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अहम बात ये है कि मुकेश अंबानी ने गूगल के फाउंडर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन को पीछे छोड़ दिया है। यहां बता दें कि इस साल की शुरुआत में फोर्ब्स की ओर से जारी 2019 के अमीर लोगों की सूची में मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर थे।

फोर्ब्स के मुताबिक आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी का ‘रियल टाइम नेट वर्थ’ गुरुवार को 6080 करोड़ डॉलर यानी करीब 4.35 लाख करोड़ रुपये था। वहीं गूगल के फांउडर्स लैरी पेज 4.25 लाख करोड़ रुपये  की नेटवर्थ के साथ 10वें और सर्गे ब्रिन 4.10 लाख करोड़ रुपये के साथ 11वें नंबर पर हैं। सूची में सबसे ऊपर अमेजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस हैं, गुरुवार को जिनकी ‘रियल टाइम नेट वर्थ’ 11300 करोड़ डॉलर यानी 8 लाख करोड़ रुपये से अधिक रही।

फोर्ब्‍स के आंकड़े बताते हैं कि मुकेश अंबानी की इस उपलब्‍धि की सबसे बड़ी वजह रिलायंस इंडस्‍ट्रीज यानी आरआईएल की तरक्‍की है। दरअसल, भारतीय शेयर बाजार में लिस्‍टेड आरआईएल का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। यह पहली बार है जब किसी भारतीय कंपनी का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ पर है। इस तेजी की वजह से गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी 5 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति को पार करने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं। वहीं रिलायंस इंडस्‍ट्रीज दुनिया की 5वीं पेट्रोकंपनी की लिस्‍ट में भी शामिल हो चुकी है।

बता दें कि मार्केट कैप के लिहाज से रिलायंस के बाद टीसीएस और एचडीएफसी बैंक आते हैं। गुरुवार के आंकड़ों के मुताबिक टीसीएस का मार्केट कैप 7.79 लाख करोड़ है जबकि एचडीएफसी बैंक 6.93 लाख करोड़ मार्केट कैप के साथ तीसरे स्थान पर है। मार्केट कैप से किसी कंपनी की मजबूती का अंदाजा लगाया जाता है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version