मुख्य सचिव ने किया औचक निरीक्षण, दो कर्मचारी निलंबित

गाज़ियाबाद। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आर के तिवारी द्वारा आज नगर निगम के विकास कार्यों में गतिशीलता लाने व जनता की शिकायतों का तत्काल निस्तारण किए जाने के संदर्भ में औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पुरानी सब्जी मंडी में जगह-जगह पर कूड़े एवं पॉलिथीन के ढेर देखने को मिले। जिसके बाद सचिव नगर आयुक्त के कार्यालय पहुंचे जहां पर मुख्य सचिव द्वारा सार्वजनिक शौचालय को चेक किया गया। कार्यालय में शिकायत कर्ताओं के लिए कोई बोर्ड लगा हुआ नहीं पाया। शिकायत कक्ष पहुंचने पर वहां पर आगंतुकों के लिए टूटी हुई कुर्सियां रखी हुई पाई गई। जिस पर मुख्य सचिव ने नाराजगी जताई।

वहीं शिकायत कक्ष में पंजिका का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर मुख्य सचिव द्वारा तीन शिकायत कर्ताओं से फोन पर बात की गई। जिसमें दो शिकायत कर्ताओं ने अपनी समस्या का निस्तारण न होने की बात कही। जिसपर मुख्य सचिव ने कड़ी नाराजगी जताते हुए मौके पर ही सेनेटरी इंस्पेक्टर सतीश एवं विद्युत इंस्पेक्टर विशंभर शर्मा को निलंबित करने के निर्देश दिए। साथ ही इस दौरान उन्होंने नगर निगम द्वारा संचालित किए जा रहे विकास कार्यक्रमों की गहनता के साथ समीक्षा की । जिसमें उन्होंने पाया कि अवस्थापना विकास निधि एवं 14 वें वित्त आयोग के माध्यम से जो विकास कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं उनका रखरखाव पंजिका में अधिकारीगण सही प्रकार से नहीं कर रहे हैं तथा विकास कार्य का संपन्न होने के बाद भुगतान भी निर्धारित समय अवधि के भीतर नहीं पाया गया।

समीक्षा के दौरान यह भी पाया कि वर्ष 2019-20 में जो विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं उनमें अभी तक कार्य प्रारंभ भी नहीं हुआ है, जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए गये। वहीं दूसरी ओर मौके पर उपस्थित नगर आयुक्त दिनेश चंद्र को आगामी एक माह के भीतर सभी कार्य को ठीक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम के माध्यम से जो विकास कार्य किए जा रहे हैं। उनका सही रखरखाव सुनिश्चित किया जाए तथा जो कार्य स्वीकृत है उनको निर्धारित समय के भीतर पूरी की जाए।

मुख्य सचिव ने स्पष्ट तौर पर कहा कि प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री की मंशा है कि जनता की समस्याओं एवं शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए उनका निराकरण किया जाएगा। इसलिए नगर निगम में जो शिकायतें दर्ज हो उनका निस्तारण जल्द से जल्द किया जाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह, नगर आयुक्त दिनेश चंद तथा अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version