अमेरिका : कैलिफोर्निया के नए क्षेत्र में भड़की आग 9 हजार एकड़ में फैली, 2300 घर जलकर खाक

वॉशिंगटन। करीब एक महीने पहले कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग फैलती ही जा रही है। लॉस एंजिल्स से करीब 105 किलोमीटर दूर वेंचुरा कांउटी में शुक्रवार की शाम आग भड़क गई। इसे ‘मारिया फायर’ नाम दिया गया है। अभी तक ये 9 हजार एकड़ में फैल चुकी है। मारिया फायर की चपेट में आने से 2300 घर जलकर खाक हो गए हैं। अफसरों के मुताबिक अभी तक 10 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 6 अक्टूबर से अब तक कैलिफोर्निया के 10 से अधिक अलग-अलग हिस्सों में आग लग चुकी है।

कैलिफोर्निया प्रांत के गवर्नर गेविन न्यूसम ने पिछले सप्ताह आग के प्रभाव और खतरे के देखते हुए राज्य में आपातकाल की घोषणा की थी। इस मौसम में प्रांत के विभिन्न हिस्सों में लगी आग 1 लाख एकड़ से ज्यादा के हिस्सों काे प्रभावित कर चुकी है। आग पर काबू पाने के लिए दमकलों, एयर टैंकरों और हेलिकॉप्टरों की मदद ली जा रही है।

ड्रोन्स के कारण आग बुझाने में कठिनाई हो रही

वेंचुरा काउंटी शेरिफ बिल अयूब ने कहा, ‘‘इलाके में लोग ड्रोन उड़ा रहे हैं जिससे अग्निशमन दस्ते को अपना कार्य में कठिनाई हो रही है। पिछली रात और आज सुबह हमने आग बुझाने के हवाई क्षेत्र में लोगों को छोटे ड्रोन उड़ाते पाया’’ इन ड्रोन्स के कारण आग बुझाने वाले विमान अपना काम नहीं कर पा रहे हैं और उन्हें लैंड करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। वेंचुरा काउंटी के फायर चीफ मार्क लोरेन्जन ने कहा, ‘‘ हम एक बड़ी लड़ाई के बीच में हैं। हम लगभग एक सप्ताह से आग बुझाने की लड़ाई लड़ रहे हैं और अभी तक इसका अंत नजर नहीं आ रहा है।’’ बुधवार को भी वेंचुरा काउंटी में आग भड़की थी। इसे ‘ईजी फायर’ नाम दिया गया था।

मौसम की सबसे बड़ी आग 68%प्रतिशत बुझाई गई

अधिकारियों के अनुसार सोनोमा काउंटी और उत्तरी सैन फ्रांन्सिस्को से कुछ अच्छी खबर है। प्रांत में इस मौसम की सबसे बड़ी आग ‘किनकेड फायर’ लगभग 68%प्रतिशत बुझा ली गई है। 23 अक्टूबर को सोनोमा क्षेत्र से भड़की ये आग लगभग 77,758 एकड़ में फैली थी। अभी भी कुछ हिस्से में किनकेड फायर का प्रभाव कायम है। इससे 206 घर जल गए और 40 घरों को नुकसान पहुंचा है। आग को बुझाने में अग्निशमन विभाग के दो कर्मचारी भी जख्मी हो चुके हैं। किनकेड फायर के बाद मारिया फायर इस मौसम की दूसरी बड़ी आग है।।

आग से इस मौसम में अब तक केवल एक मौत हुई

2017-18 में भी इस क्षेत्र में आग लगी थी, जिसमें 86 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि इस साल आग से सिर्फ एक मौत हुई है। 25 अक्टूबर को सैंटा पाउला निवासी महिला वर्जीनिया पेसोला (70) की आग प्रभावित क्षेत्र से निकालने के दौरान मौत हुई थी। इसी बीच वाइल्ड फायर के खतरे को कम करने के लिए प्रांत की सबसे बड़ी बिजली कंपनी पैसिफिक गैस एंड इलेक्ट्रिक(पीजी एंड ई) उत्तर और मध्य कैलिफोर्निया के लाखों उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति बंद कर दी है। इसके कारण लोगों में नाराजगी बढ़ रही है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version