दिल्ली : आज से चार दिन के लिए शुरू होगा लेजर शो, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नई दिल्ली। दिल्ली के कनॉट प्लेस में दिल्ली सरकार की ओर से आयोजित हो रहे चार दिवसीय लेजर शो से प्रभावित कारोबारियों ने शुक्रवार को उप राज्यपाल से मुलाकात की। कारोबारियों ने शो में आने वाले दर्शकों की भारी तादाद के मद्देनजर पार्किंग और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की अपील की। उन्होंने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए शो के लिए सेंट्रल पार्क में प्रवेश करने वालों की संख्या निर्धारित करने का भी सुझाव दिया है।

कनॉट प्लेस स्थित सेंटल पार्क में शनिवार से चार दिवसीय लेजर शो का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए शाम छह से रात 10 बजे तक इनर सर्कल में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई। इस दौरान पार्किंग एरिया में फूड स्टाल लगाए जाएंगे।

कारोबारियों ने भारी भीड़ की वजह से पॉकेटमारी, छेड़छाड़ और स्नैचिंग की आशंका जताते हुए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने का पुलिस से आग्रह किया है। कारोबारियों ने राजधानी में आतंकी खतरे की आशंका के मद्देनजर बृहस्पतिवार को पुलिस को पत्र लिखकर आगाह किया ताकि भारी भीड़ की आड़ में अप्रिय घटना को अंजाम देने से रोका जा सके।

दिल्ली सरकार के कनॉट प्लेस में शनिवार से होने वाले लेजर शो की सुरक्षा की कमान दिल्ली पुलिस व अर्द्धसैनिक बल के एक हजार से ज्यादा जवान संभालेंगे। सुरक्षा व्यवस्था दो शिफ्टों में की गई है। सुबह के समय पुलिसकर्मी कम होंगे, जबकि शाम के समय ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

कार्यक्रम में शाम को ज्यादा लोगों के आने की संभावना है। हालांकि आतंकी हमले के इनपुट के बीच लेजर शो की सुरक्षा व्यवस्था दिल्ली पुलिस के लिए चुनौती होगी। इनर सर्किल शाम चार बजे से लेकर रात 11 बजे तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा। लेजर शो के चलते कनॉट प्लेस व आसपास के इलाकों में 26 से लेकर 29 अक्तूबर तक ज्यादा ट्रैफिक रहेगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वे 26 अक्तूबर से लेकर अगले चार दिन तक कनॉट प्लेस व आसपास के इलाकों में आने से बचें।

नई दिल्ली जिले के पुलिस आयुक्त डॉ ईश सिंघल ने बताया कि करीब सुरक्षा के लिए 500 से ज्यादा पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा अर्द्धसैनिक बलों की तीन कंपनियां तैनात की जाएंगी। सभी को चेकिंग के बाद ही कार्यक्रम में जाने दिया जाएगा।

नई दिल्ली जिले के एक अफसर ने बताया कि लेजर शो की सुरक्षा व्यवस्था दो शिफ्टों में होगी। पहले शिफ्ट में पुलिसकर्मी सुबह नौ बजे से चार बजे तक तैनात किए जाएंगे। इसमें स्थानीय पुलिस के अलावा अर्द्धसैनिक बल की एक कंपनी और एक महिला प्लाटून की तैनाती की जाएगी।

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों के अनुसार लोग जनपथ से इनर सर्किल जा सकते हैं और  पालिका व एफ-ब्लाक की पार्किंग में वाहन पार्क कर सकते हैं। यहां से बाबा खड़क सिंह मार्ग से बाहर निकल सकते हैं। लोग स्टेट रोड एंट्री से प्रवेश कर सी-ब्लाक की पार्किंग में भी वाहन पार्क कर सकते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version