Thursday, December 2, 2021
ताजा खबरमेरा गाज़ियाबादरियल स्टेटविशेष रिपोर्ट

हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए पहली उड़ान आज, जानें कितना होगा किराया

गाज़ियाबाद। हिंडन एयरपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस सिविल टर्मिनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 8 मार्च 2019 को किया था। इसके बाद से ही हर माह उड़ान शुरू होने के कयास लगाए जाने लगे थे। कई माह से उड़ान का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार आज ख़त्म हो जाएगा। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद हिंडन एनसीआर का यह दूसरा एयरपोर्ट है। इससे न केवल एनसीआर बल्कि पश्चिमी यूपी में रहने वाले लोगों को फायदा होगा।

पड़ोस के हापुड़, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा आदि कई जनपदों के लोगों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही नवंबर में शिमला व हुबली की उड़ान शुरू हो जाने के बाद एनसीआर में हिमाचल व बंगाल के रहने वाले लोगों को लाभ मिलेगा।

इसलिए पिथौरागढ़ चुना गया

पिथौरागढ़ उत्तराखंड का सबसे बड़ा जिला है। इसके साथ ही यह दो पड़ोसी देश की सीमाओं से जुड़ा है। इस लिहाज पिथौरागढ़ में बीएसएफ, आईटीबीपी के जवान बड़ी संख्या में कार्यरत हैं। इनमें से कई का परिवार दिल्ली एनसीआर में रहता है। ये जवान अपने परिवार से मिलने महज एक घंटे में पहुंच जाएंगे, जबकि बस में करीब 12 घंटे लगते हैं।

सच हुआ हवाई चप्पल से हवाई यात्रा के सपने की बात

हिंडन एयरपोर्ट का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सिविल टर्मिनल देश की जनता के लिए एक बड़ा तोहफा है। इसके होने से हवाई चप्पल पहनने वाले लोग भी हवाई यात्रा कर सकेंगे। हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ की उड़ान के लिए हेरिटेज की ओर से बेहद कम किराया रखा गया है। हिंडन एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ जाने के लिए लोगों को महज 2270 रुपये का टिकट लेना होगा। वहीं पिथौरागढ़ से हिंडन एयरपोर्ट के लिए 2470 रुपये का टिकट होगा। हैरिटेज कंपनी के सीइओ रोहित माथुर का कहना है कि वापसी का रास्ता लंबा होने की वजह से 200 रुपये अतिरिक्त लगेगा।

फ्लाइट से कैरी कर सकेंगे महज 7 किलो का सामान

हिंडन एयरपोर्ट से फ्लाइट पकडने वाले यात्री महज सात किलो तक का ही सामान ले जा सकेंगे। सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की ही अनुमति होगी। उधर, एयरपोर्ट की शुरुआत से पहले ही पुलिस और प्रशासन ने यहां की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर ली है। यात्रियों को यहां पहले दिन से ही वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। यह सुविधा पूरी तरह निशुल्क होगी। यात्रियों को करीब 45 मिनट पहले चेक इन करना होगा। स्टार और हेरिटेज दोनों कंपनियों ने अपने चेक इन काउंटर तैयार कर लिए हैं। साथ ही लगेज बेल्ट और अन्य व्यवस्थाएं भी की जा चुकी हैं।

हिंडन एयरपोर्ट से इन शहरों के लिए भी भरी जाएंगी उड़ान

पिथौरागढ़, देहरादून, हुबली और गुलबर्गा के बाद हिमाचल के शिमला, उत्तर प्रदेश के फैजाबाद, गुजरात के जामनगर, महाराष्ट्र के नासिक, कर्नाटक के कन्नूर के लिए यहां से उड़ान सेवा शुरू होगी। इस सेवा की तारीख निकट भविष्य में घोषित की जाएगी।

बोलीं डायरेक्टर

एयरपोर्ट संचालन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार को पिथौरागढ़ के लिए पहली उड़ान होगी। सुरक्षा की सभी व्यवस्थाएं भी चाक चौबंद हैं। शोभा भारद्वाज, डायरेक्टर हिंडन एयरपोर्ट

बृहस्पतिवार को सुबह से ही शुरू हो गई थी साफ-सफाई

उड़ान से पहले बृहस्पतिवार को सुबह से ही हिंडन एयरपोर्ट पर साफ-सफाई का काम शुरू कर दिया गया। 25 सफाई कर्मी लगाकर एयरपोर्ट कैंपस की साफ-सफाई कराई गई। कैंपस के अंदर पड़े रोड़ी व सीमेंट आदि सब कुछ हटा लिया गया। वहीं पूरे कैंपस में दिशा सूचक बोर्ड लगा दिए गए हैं। ग्रीन एरिया में रंग बिरंगी लाइटें दिन में लगाई गई।

100 गाडिय़ों के लिए है पार्किंग

एयरपोर्ट पर 100 गाड़ियों की पार्किंग की जगह है। एयरपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि निजी वाहनों के लिए यह पेड होगा, फिलहाल इसका रेट अभी तय नहीं हुआ है। जो लोग टैक्सी से आएंगे उन्हें अंदर तक पहुंचाने के लिए एयरपोर्ट की इनर व्हीकल की व्यवस्था होगी। यह व्हीकल स्टार एयर की ओर से एयरपोर्ट पर बृहस्पतिवार को ही पहुंचा दी गई।

सप्ताह के छह दिन भरी जाएगी उड़ान

शुक्रवार से पिथौरागढ़ के लिए शुरू हो रही उड़ान अब नियमित रहेगी। सप्ताह के छह दिन उड़ान होगी वहीं बृहस्पतिवार को कोई उड़ान नहीं रहेगी। हर रोज दोपहर एक बजे यहां से पिथौरागढ़ के लिए उड़ान होगी। इससे पूर्व 12:30 बजे पिथौरागढ़ से हिंडन एयरपोर्ट यात्रियों को लेकर विमान उतरेगा। बता दें कि अभी पिथौरागढ़ के लिए उड़ान शुरू हो रही है। इसके बाद छह नवंबर से हुबली के लिए भी उड़ान शुरू होगा। हुबली के लिए 50 सीटर विमान होगा। वहीं हैरिटेज कंपनी ही शिमला के लिए भी जल्द ही उड़ान शुरू करेगी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!