निःशुल्क मोटापा जांच शिविर में 250 से भी ज्यादा मरीजों हुआ ईलाज

गाज़ियाबाद। नेहरु नगर स्थित यशोदा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में मोटापे एवं मोटापे से होने वाली बीमारियों के इलाज के संबंध में आज निःशुल्क मोटापा जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस कैम्प में 250 से भी ज्यादा मरीजों की जाँच की गई। इस जागरूकता पखवाड़े के माध्यम से सैकड़ों मरीजों को मोटापा व उनसे जनित रोग जैसे हृदय रोग, कैंसर, डायबिटीज, प्रसव के बाद उत्पन्न मोटापा, बच्चों में अधिक वजन होना, पेट पर अतिरिक्त चर्बी के मरीजों को इनसे होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया।

यशोदा हॉस्पिटल, नेहरू नगर, गाजियाबाद के वरिष्ठ बैरियाट्रिक, लैप्रोस्कोपिक एवं गैस्ट्रो सर्जन डॉ. आशीष गौतम ने कहा कि यशोदा हॉस्पिटल बेरियाट्रिक सर्जरी का दिल्ली एनसीआर, में एक प्रमुख केंद्र है तथा विगत वर्षा में अनेक मरीजों की सफलता पूर्वक मोटापे की सर्जरी की जा चुकी है। बेरियाट्रिक सर्जरी महज वजन कम करने का एक शॉर्ट कट तरीका नहीं है।

यह सर्जरी अधिक मोटापे से छुटकारे के साथ मोटापा जनित रोगों जैसे हाइपरटेंशन, मधुमेह, गठिया जैसे रोगों में भी फायदा पहुंचाती है। ऐसा बताते हुए वरिष्ठ बेरियाट्रिक सर्जन डॉ. आशीष गौतम ने कहा मोटापे एवं उसकी वजह से होने वाली बीमारियों के निदान हेतु यह विशाल शिविर लगाया गया है। इस कैम्प में मोदीनगर, हापूड़, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, अलीगढ़, खुर्जा हाथरस, नोएडा, गाजियाबाद से मरीजों ने रजिस्ट्रेशन कराया तथा भाग लिया।

इस कैम्प में मोटापा व उनसे जनित रोगों, पेट पर अतिरिक्त चर्बी से बचाव एवं उसके कारणों का निदान कर संपूर्ण समाधान सेवाएं प्रदान की गयी। डॉ. गौतम ने बताया कि वह समय-समय पर इस तरह के जागरूकता शिविर एवं जागरूकता व्याख्यान करते रहेंगे जिससे कि मोटापा समाज में अपना भयावह रूप सामने ने लेकर आ सके।

यशोदा हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. रजत अरोड़ा ने कैंप के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर समस्त टीम के बंधाई दी तथा कहा कि इस कैंप से लोगों को काफी लाभ हुआ है। इस विशाल जागरूकता अभियान एवं शिविर के आयोजन एवं संचालन शेखर झा (वीपी-कॉर्पोरेट अफेयर्स), असलम खान (मैनेजर-कॉरपोरेट रिलेशन्स) आदि का विशेष सहयोग रहा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version