ज़िला अभिहित अधिकारी ने रेस्टोरेंट व स्वीट से जुड़े व्यवसायियों को दी खाद्य सुरक्षा नियमों की जानकारी

गाज़ियाबाद। खाद्य सुरक्षा नियमों के प्रति खाद्य व्यवसायियों को जागरूक करने के लिए शुक्रवार को एसोसिएशन ऑफ फूड ऑपरेटर्स ने एक बैठक की। बैठक में जिला अभिहित अधिकारी (गाज़ियाबाद) विनीत कुमार ने खाद्य व्यवसायियों की समस्याओं को करीब से जाना और विभाग द्वारा बनाये गए नियमों की ज़रूरत और उद्देश्य को समझाया। उन्होंने खाद्य तेलों के बार-बार इस्तेमाल को रोकने के लिए विशेष तौर पर ज़ोर देते हुए कहा कि खाद्य व्यवसायी इस्तेमाल होने वालेतेल का पूरा लेखा जोखा रखें और उपयोग के बाद बचे तेल का निस्तारण विभाग द्वारा अधिकृत एजेंसियों के माध्यम से ही करें।

विनीत कुमार ने बताया कि रेस्टोरेन्ट, बेकरी और मिठाई की दुकान में काम करने वाले कारीगरों का 6 महीने में एक बार मेडिकल चेकअप कराना आवश्यक है ताकि संक्रमित रोगों का फैलाव ना हो ।
उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थों में कृत्रिम रंगों के प्रयोग से बचें और बहुत आवश्यक होने पर मानकों के अनुसार ही इनका प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग जल्द ही खाद्य व्यवसाय से जुड़े कारीगरों की ट्रेनिंग के लिए विशेष कैंप का आयोजन करेगा।

इस बैठक में अभिहित अधिकारी विनीत कुमार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमाशंकर सिंह, जितेन्द्र सिंह कुशवाहा, गजेन्द्र सिंह, धर्मेन्द्र सिंह तथा एसोसिएशन ऑफ फूड ऑपरेटर्स के अध्यक्ष अनिल गुप्ता (कान्हाजी स्वीट्स), महासचिव संजय मित्तल (बीकानेरवाला) व कोषाध्यक्ष प्रवीण खरबन्दा (मुस्कान बेकर्स), मदन स्वीट्स एण्ड रेस्टोरेंट्स, नन्दी स्वीट्स, मुस्कान बेकर्स, जुगल बेकर्स, डोनाल्ड पेस्ट्री शॉप, गणेश बिकानेर, सुगंध, शगुन, न्यू मदन स्वीट्स तथा नालंदा बेकर्स आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version