शाबाश इंडिया: ड्यूटी में सड़क के गड्ढे भरते हैं ये दो ट्रैफिक पुलिस, जानिये क्या है वजह

पंजाब। पंजाब के बठिंडा के रहने वाले ट्रैफिक पुलिस हेड कॉन्स्टेबल गुरबक्श सिंह व  कॉन्स्टेबल मोहम्मदी सिंह अपने काम को लेकर ये काफी चर्चा में हैं। ये ट्रैफिक पुलिस वाले सड़कों के गड्ढे भरते हैं। सड़कों के गड्ढे भरना इनके काम का हिस्सा नहीं इसके बावजूद वे निस्वार्थ भाव से वे इस काम को अंजाम दे रहे हैं। इनका कहना है कि एक दिन जब ये ड्यूटी पर थे तो सड़क के गड्ढे की वजह से एक कपल का एक्सीडेंट हो गया। कपल को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जिससे उनकी जान बच गई। उस दिन इन्होंने फैसला लिया कि भले ही यह नगर निगम का काम है लेकिन हमें खुद भी अपनी सीमाओं में रहकर कोशिश करनी चाहिए कि हम अपनी सुविधा के लिए सड़क के गड्ढे भरने का काम करें।

इन दोनों ने मिलकर अबतक सैकड़ों गड्ढे भरे हैं। इनका कहना है कि इनकी तैनाती जिस क्षेत्र में होती है उस क्षेत्र के सभी गड्ढों को वे उसी वक्त भर देते हैं। साथ ही जब ये सड़क पर निकलते हैं तो जहां भी इन्हें गड्ढे नजर आते हैं ये उसे नोट कर लेते हैं और छुट्टी वाले दिन उस गड्ढे को भर देते हैं।

इनके पास अपनी गाड़ी है जिसमें वे जरूरत का सारा सामान जैसे मिट्टी व ईट उन्हें जहां भी मिलता वे उसे अपनी कार में रख लेते। वहीं म्युनिसिपल कमिश्नर का कहना है कि उनकी तरफ से भी गड्ढे भरने का काम समय-समय पर होता रहता है। उनका मानना है कि पुलिसकर्मी जो सामान इस्तेमाल करते हैं वो बारिश में बह जाएगा। पुलिस विभाग ने इन दोनों को इस काम के लिए आधिकारिक तौर पर सराहा है।

इनका कहना है कि यदि जनता इनका साथ दे तो ये हमेशा इस काम को जारी रखेंगे। बड़े गड्ढे भरने के लिए बेहतर समान का इस्तेमाल करेंगे और छोटे गड्ढे भी भरे जाएंगे। सोशल साइट्स पर इसके इस काम को खूब सराहा जा रहा है। उन्होंने ने रिटायरमेंट के बाद का प्लान भी बना लिया है। जबतक वे बतौर ट्रैफिक पुलिस काम कर रहे हैं ये सड़को के गड्ढे भरते रहेंगे। यदि कहीं और इनकी पोस्टिंग होगी तो वे वहां भी यही काम करेंगे।

(साभार – बीबीसी न्यूज़ हिंदी )

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version