योगी सरकार का ‘ऑपरेशन क्लीन’, पांच हजार टीचर्स पर बर्खास्‍तगी की तलवार

लखनऊ। योगी सरकार ने शिक्षा विभाग में नियुक्त फर्जी शिक्षकों की सूची तैयार कर ली है। करीब पांच हजार फर्जी टीचर की सूची तैयार की गई है। सिद्धार्थनगर पहुंचे बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि प्रदेश से सभी फर्जी शिक्षकों को बाहर किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि एसटीएफ को जांच सौंपी गई है। चार हजार शिक्षक चिह्नत किए गए हैं। विभाग खुद अपने स्तर पर ऐसे शिक्षकों के खिलाफ करवाई कर रहा है।

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने फर्जी टीचर्स को लेकर बड़ा बयान दिया है। उनके मुतबिक, प्रदेश में तकरीबन पांच हजार शिक्षक फर्जी हैं। अगर फर्जी शिक्षकों की भर्ती में किसी भी अधिकारी या कर्मचारी की भूमिका पाई जाती है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। फर्जी शिक्षकों को लेकर एसटीएफ अपना काम कर रहा है।

सतीश द्विवेदी ने कहा कि योगी सरकार का संकल्प है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाए। इसी पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में जांच चल रही है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि फर्जी शिक्षकों की संख्या करीब पांच हजार है। सघन जांच के बाद बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाएगी। इन फर्जी शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा भी पंजीकृत करवाया जाएगा। कोशिश है कि उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में एक भी फर्जी शिक्षक न बचे। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के भर्ती के खेल में जो भी कर्मचारी या अधिकारी शामिल हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

 

Exit mobile version