एनएच-9 पर दौड़ेंगी सिर्फ सिटी बसें, ऑटो-टेंपो पर रोक

नई दिल्ली। अक्तूबर में यूपी गेट से डासना के बीच दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की आठ लेन चालू कर दी जाएंगी। साथ ही इन आठ लेन पर ऑटो और टेंपो को प्रतिबंधित किया जाएगा। तेज रफ्तार वाले हाईवे पर सुरक्षा की दृष्टि से यूपी गेट से मसूरी तक सिटी बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए एनएचएआई ने नोएडा और गाजियाबाद के आरटीओ व एसपी ट्रैफिक को पत्र लिखा है, जिसमें कहा कि जब तक सिटी बसें नहीं मिलती हैं, तब तक ऑटो की संख्या को सीमित कर दिया जाए।

एक्सप्रेस वे को सुरक्षित बनाने को ऑटो और टेंपो के संचालन को बंद करने के लिए एनएचएआई ने बृहस्पतिवार को ये पत्र भेजे हैं। एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि हाईवे पर यूपी गेट से मसूरी के बीच ऑटो और टेंपो की भरमार है। तेज रफ्तार के दौरान हादसे को देखते हुए ऑटो पर प्रतिबंध लगाना जरूरी है।

ऑटो के बजाए यहां पर सिटी बस चलाना सुरक्षित होगा। बसें अपनी लेन में चलेगी और निर्धारित स्थानों पर बने बस अड्डे पर ही खड़ी होंगे। इससे लोगों का सफर काफी सुरक्षित होगा। अधिकारियों ने बताया कि आरटीओ और एसपी ट्रैफिक को लिखे पत्र में कहा गया है कि जब तक सिटी बस के संचालन की व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक इस रूट पर ऑटो की संख्या को निर्धारित और सीमित कर दिया जाए। हाईवे पर चलने वाले ऑटो का रंग अन्य रूटों पर चलने वाले ऑटो से अलग रखा जाए। इनका किराया भी निर्धारित हो, ताकि ये मनमानी न कर सकें।

हाइवे से 100 मीटर दूर बने ऑटो स्टैंड
अधिकारियों ने बताया कि आरटीओ और एसपी ट्रैफिक को लिखे पत्र में अनुरोध किया है कि हाईवे पर चलने वाले ऑटो हाईवे तक ही चलें। सिटी में चलने वाले ऑटो के लिए हाईवे से 100 मीटर पहले ही स्टैंड बनाया जाए। नोएडा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, विजयनगर, लालकुआं, डासना, मसूरी के ऑटो हाइवे पर न चढ़ सके। हाईवे से ऑटो से उतरकर यात्री 100 मीटर चलकर सिटी के ऑटो पकड़ सके, जिससे जाम और हादसे भी न हों।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version