एनसीआरख़बरें राज्यों सेमेरा गाज़ियाबाद

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे : बाकी है अभी 45% काम, कैसे पूरा होगा सिर्फ 9 महीनों में

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का चौथा व आखिरी चरण डासना से मेरठ तक का है। इस पूरे प्रॉजेक्ट की डेडलाइन 3 मई 2020 है, लेकिन नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएएचआई) इस हिस्से को दिसंबर 2019 तक पूरा करने का दावा कर रहा है। लेकिन समस्या यह है कि अभी तक इस हिस्से पर करीब 55 फीसदी काम ही हो सका है। इस हिस्से की सबसे बड़ी बाधा डासना के पास 4 गांवों की करीब 19 हेक्टेयर जमीन नहीं मिल पाना है। इन गांवों के 7 किमी हिस्से में बने करीब 250 मकानों को तोड़ा जाना है, लेकिन मुआवजे के विवाद में यह काम ठप है। इन सब हालातों को देखते हुए इस हिस्से का काम मई 2020 तक भी पूरा होने की उम्मीद कम ही है।

दरअसल एक्सप्रेसवे से जुड़े जमीन अधिग्रहण में तत्कालीन मंडलायुक्त डॉ. प्रभात कुमार ने जांच के बाद करोड़ों रुपये का घोटाला पकड़ा था। जांच में सामने आया था कि अधिकारियों ने दलालों के साथ मिलकर सर्कल रेट से 8 से 10 गुना तक मुआवजा दिया था, जो नियमों के तहत 4 गुना तक ही दिया जा सकता था। मामले में पूर्व एडीएम घनश्याम सिंह, उनके बेटे समेत 10 से अधिक लोगों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। साथ ही मंडलायुक्त ने एनएचएआई अधिकारियों को भूमिका संदिग्ध मानते हुए सीबीआई या किसी विशिष्ट एजेंसी से जांच करने की सिफारिश की थी। उधर, मामले सामने आने पर प्रशासन ने मुआवजा देने पर रोक लगा दी थी। इसकी वजह से अभी तक मुआवजा नहीं दिया जा सका। ऐसे में कुशलिया, डासना देहात, रसूलपुर सिकरोड़ और नाहल गांव में जमीन पर कब्जा नहीं हो पा रहा है।

22 अगस्त को लखनऊ में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 4 गांवों की जमीन को लेकर हाई पावर कमिटी की बैठक हुई थी। इसमें मुख्य सचिव ने मेरठ और गाजियाबाद के डीएम को निर्देश दिया था कि 1 महीने में इस प्रकरण का निस्तारण करते हुए एनएचएआई को 19 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध कराई जाए। 28 अगस्त को इस प्रॉजेक्ट की समीक्षा बैठक पीएम नरेंद्र मोदी खुद करेंगे। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से कुशलिया गांव के पास लोगों को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर जाने का मौका मिलेगा। इससे लोगों का सफर बहुत आसान हो जाएगा।

दिदवारी गांव के पास रेस्ट प्लेस बनाने का प्लान है। इस हिस्से में दिदवारी गांव के पास 1 रेस्ट प्लेस बनेगा। इसमें पेट्रोल पंप, मोटल व कुछ शॉपिंग शॉप्स होंगी। यहां वाहनों की रिपेयरिंग के लिए दुकानें भी रखी जाएंगी। इस स्ट्रेच पर मेरठ के परतापुर के पास टोल प्लाजा बनाया जाएगा। वहीं यूपी गेट से डासना या हापुड़ जाने वाले लोगों को लालकुआं और छिजारसी के पास टोल प्लाजा मिलेगा।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#incredibleINDIA, #BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #PetrolPrice, #MarketNews, #HindiNews, #UPNews, #ChandraYaaan2

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.