एनसीआरकोरोना अपडेटमेरा गाज़ियाबाद

पैसिफिक मॉल और साहिबाबाद सब्जी मंडी से लिए अदरक के नमूने

कृत्रिम रंगों से रंगकर फल एवं सब्जियों को बेचने वालों की धरपकड़ के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने 31 जुलाई से 7 अगस्त तक विशेष अभियान चला रखा है। इसी के तहत विभाग की टीम ने पैसिफिक मॉल एवं साहिबाबाद सब्जी मंडी से अदरक के नमूने लेकर जाँच के लिए भेजे हैं।

टीम का नेतृत्व कर रहे प्रभारी अभिहित अधिकारी एन.एन. झा ने हमारा गाज़ियाबाद को बताया कि रासायनिक दवाओं एवं कृत्रिम रंगों का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित होने के बावजूद कुछ फल एवं सब्जी विक्रेता इसका उपयोग कर रहे हैं। वहीं, केमिकल से अदरक की धुलाई करने की शिकायतें भी विभाग को मिल रही थीं। जिस पर कार्रवाई करते हुए पैसिफिक मॉल और साहिबाबाद सब्जी मंडी से अदरक के नमूने लेकर जाँच के लिए भेज दिए गए हैं। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं, रासायनिक रंगों से फल व सब्जियाँ रंग कर बेचने वालों के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा।

बता दें कि बहुत से विक्रेता फलों व सब्जियों को हरी व ताजी दिखने के लिए उन पर कृत्रिम रंगों का प्रयोग करते हैं। जिनका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। मुनाफे की होड़ में फल व सब्जी विक्रेताओं द्वारा लोगों के स्वास्थ्य से किए जा रहे इस खिलवाड़ की हमारा गाज़ियाबाद निंदा करता रहा है। वहीं, इस दौरान फलों व सब्जियों की सतर्कता के साथ बिक्री व खरीद करने तथा उन पर कृत्रिम रंगों का प्रयोग न करने की हिदायतें भी दी गईं। प्रभारी अभिहित अधिकारी एन.एन. झा, उमाशंकर सिंह तथा जितेंद्र कुशवाहा इस टीम में शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *