सुनहरा अवसर – उद्यमी चाहें तो औद्योगिक क्षेत्रों में ही खुल सकती हैं ESIC की डिस्पेंसरियां

गाज़ियाबाद, दादरी और मुजफ्फरनगर के सैकड़ों कामगारों के लिए एक अच्छी खबर है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने इन शहरों में डिस्पेन्सरी और ब्रांच ऑफिस खोलने के लिए निविदाएँ आमंत्रित की हैं।

ईएसआईसी के असिस्टेंट डायरेक्टर राज रंजन ने हमारा गाज़ियाबाद से हुई एक विशेष मुलाक़ात में बताया कि निगम ने इन तीनों शहरों में नई डिस्पेंसरियां और डिस्पेन्सरी कम ब्रांच ऑफिस खोलने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि दादरी में मौडीफाइड एम्पलॉय यूटीलाइज़ेशन डिस्पेन्सरी खोलने की योजना है जबकि गाज़ियाबाद और मुजफ्फरनगर में डिस्पेन्सरी कम ब्रांच ऑफिस खोली जाएंगी। टेंडर जमा करने की अंतिम तारीख 26 अगस्त 2019 को दोपहर 1 बजे तक है और उसी दिन दो बजे निविदाएँ खोली जाएंगी। राज रंजन के अनुसार डिस्पेन्सरी कम ब्रांच ऑफिस वाले ऑफिस के लिए 5-6 कमरों वाले मुख्य सड़क पर बने ऐसे भवन की आवश्यकता है जिसमें जेनेरेटर की सुविधा हो और वहाँ बीमा धारक पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आसानी से पहुँच सकें।

कामगारों की मदद के लिए आगे आएँ औद्योगिक संगठन

गाज़ियाबाद इंडस्ट्रीज़ फ़ैडरेशन के महासचिव अनिल कुमार गुप्ता ने गाज़ियाबाद के विभिन्न औद्योगिक संगठनों से अपील करते हुए कहा कि उद्यमियों और संगठनों को चाहिए कि समय आ गया है कि श्रमिकों व कामगारों की मदद के लिए औद्योगिक संगठन सामने आएँ।

उन्होंने बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र का उदाहरण देते हुए कहा कि इस औद्योगिक क्षेत्र के आसपास साउथ साइड ऑफ जीटी रोड और कवि नगर औद्योगिक क्षेत्र हैं, इसके अलावा यहाँ पांडव नगर और लाल कुआं जैसे कई छोटे औद्योगिक क्षेत्र भी हैं। इन औद्योगिक क्षेत्रों में हजारों की तादाद में बीमित श्रमिक और कामगार काम करते हैं। अगर बुलंदशहर रोड इंडस्ट्रियल एरिया का कोई उद्यमी अपना भवन ईएसआईसी को ब्रांच ऑफिस कम डिस्पेन्सरी के लिए किराए पर दे देवे तो हजारों लोगों को लाभ मिल सकता है।
आपको बता दें कि अभी तक आपात कालीन स्थिति में इन कामगारों और उनके परिवार के सदस्यों को मजबूरी में प्राइवेट अस्पतालों में जाकर महंगा इलाज कराना पड़ता है। हालांकि गाज़ियाबाद में ईएसआईसी की डिस्पेन्सरी मौजूद हैं, मगर न तो वहाँ सभी बीमारियों के इलाज के लिए डॉक्टर उपलब्ध हैं और न ही समुचित मात्रा में दवाइयाँ। साहिबाबाद स्थित मॉडल ईएसआई अस्पताल यहाँ से काफी दूर स्थित है और अकसर बीमित व्यक्ति को वहाँ इलाज पाने के लिए पूरे दिन की छुट्टी कर जाना पड़ता है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version