संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर डीएम ने की बैठक

गाज़ियाबाद डीएम अजय शंकर पांडेय प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान को पूरे जनपद में सरकार की मंशा के अनुरूप संपन्न कराने के लिए निरंतर कार्यवाही सुनिश्चित कर रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार (24 जुलाई) को डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्हें स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि इस महत्वपूर्ण अभियान को गंभीरता से संचालित किया जाए ताकि लोगों को इसका सीधा लाभ मिल सके।

डीएम ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संचालन होने से जिले में मलेरिया के मरीजों में पिछले साल की भांति इस साल काफी कमी आई है। जिसमें गत वर्ष 80 से 85 मरीज मलेरिया के चिन्हित हुए थे जो कि इस वर्ष अबतक के आंकड़ों के मुताबिक 30 से 35 चिन्हित किए गए हैं। यह इस महत्वपूर्ण अभियान की सफलता का स्पष्ट उदाहरण है।

डीएम ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नाली तथा नालों की व्यापक स्तर पर अभियान संचालित करते हुए उनकी सफाई कराई जाए। सभी कार्यालय अध्यक्ष भी अपने कार्यालयों में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। किसी भी कार्यालय की छत पर पानी की टंकी खुली न रहे जिससे मच्छर जनित बीमारियों का लारवा उत्पन्न हो सके। नाली एवं नालों की सफाई व्यापक स्तर पर सुनिश्चित की जाए ताकि मच्छरों का जन्म होने पर अंकुश लगाया जा सके।

स्वच्छ पेयजल को लेकर डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी पेयजल टंकियों में डोजर मशीन का नियमित रूप से संचालन करते हुए क्लोरीन आदि दवाई का निरंतर रूप से प्रयोग किया जाए ताकि सभी नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके। डीएम ने मनोरंजन कर विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकार का यह बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। अतः जन सामान्य में इसकी जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से सभी सिनेमाघरों एवं मॉल के अंतर्गत चलने वाले सिनेमा तथा जनपद में संचालित हो रही एलईडी के माध्यम से इस संदर्भ में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

डीएम ने बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत जो कार्यक्रम जनपद में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के द्वारा संचालित किए जा रहे हैं, उनके द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए और उसकी रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत की जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रमेश रंजन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एनके गुप्ता, जिला मलेरिया अधिकारी जी के मिश्रा, नगर निगम के अधिकारी गण, जिला कार्यक्रम अधिकारी, नगर पालिकाओं के अधिकारी गण तथा जिला पंचायत विभाग के अधिकारी मौजूद रहें।

 

 

 

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version