उद्योगएनसीआरकोरोना अपडेटनागरिक मुद्देराष्ट्रीयसामाजिक

मोटापा बढ़ाने वाले पैक्ड फूड पर होगा लाल निशान, FSSAI के ड्राफ्ट रेगुलेशन में आया प्रस्ताव

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने नया ड्राफ्ट रेगुलेशन जारी किया है जिसके मुातबिक पैकेज्ड फूड कंपनियों को पैकेट पर लाल रंग के स्टिकर से बताना होगा कि खाद्य पदार्थ में ज्यादा फैट, चीनी और नमक मौजूद है। FSSAI ने इससे जुड़े सभी पक्षों से 30 दिनों के भीतर नियमों के मसौदे पर आपत्तियां और सुझाव मांगे हैं। FSSAI के अनुसार नए नियम 3 सालों में चरणबद्ध तरीके से लागू करने की योजना है।

इस ड्राफ्ट के तहत हर कंपनियों को अपने प्रॉडक्ट की न्यूट्रिशनल जानकारी डिब्बे के सामने वाले हिस्से में देनी होगी। कंपनी को यह बताना होगा कि उनके खाने में कितनी कैलरी, सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट, शुगर और सोडियम है। अगर यह मानक से ज्यादा है तो उसके सामने लाल निशान देना होगा ताकि खरीदने वाले को यह देखते ही पता चले कि खाना हेल्दी है या नहीं। माना जा रहा है कि ऐसा करने से ग्राहक को हेल्दी फूड का चयन करने में आसानी होगी।

अभी क्या है नियम?
अभी तक फूड कंपनियां इस तरह की जानकारी डिब्बे के पीछे वाले हिस्से में देती थीं। अभी वे केवल यह बताते हैं कि उनके फूड में कैलरी, फैट, शुगर कितना पर्सेंट है। लेकिन यह नहीं बताते हैं कि मानक से ज्यादा है या कम। लेकिन अब उन्हें मानक से ज्यादा होने पर कैलरी या फैट के सामने खास प्रकार का निशान देना ही होगा। इसके अतिरिक्त मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट की जानकारी एक साथ देनी होगी।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.