ताज़ा खबर :
prev next

महिलाओं के लिये प्रेरणा श्रोत बनी पिस्तौल वाली मुखिया, अपराधी खाते हैं खौफ़

महिलाओं के लिये प्रेरणा श्रोत बनी पिस्तौल वाली मुखिया, अपराधी खाते हैं खौफ़

गाज़ियाबाद। जिस दिन महिलाऐं स्वयं को कमजोर समझना छोड़ देंगी उस दिन से महिलाओं के साथ होने वाली अपराधिक घटनाएँ आप ही ख़त्म हो जाएंगी। आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो पीड़ित व कमजोर महिलाओं के लिए प्रेरणा का श्रोत हैं। पटना के फुलवारी शरीफ थाना क्षेत्र के गोणपुरा पंचायत की मुखिया हैं-आभा देवी जो कमर में पिस्तौल लेकर चलती हैं। उनसे अपराधी भय खाते हैं तो वहीं गांव के लोग उनपर नाज़ करते हैं। गांव में किसी भी तरह की समस्या हो उसे सुलझाने के लिए वो अकेली ही निकल पड़ती हैं। उस गांव की लड़कियां अपनी मुखिया की तरह ही बनना चाहती हैं।

14 पंचायतों से बना फुलवारीशरीफ प्रखंड का गोणपुरा पंचायत ऐसा है, जहां लोग खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। इस पंचायत में लड़कियों की पढ़ाई पर खास ध्यान दिया जाता है। इस पंचायत की महिला मुखिया आभा देवी की चर्चा आज पूरे बिहार में है। बिहार के मुख्यंमंत्री के महिला सशक्तिकरण को असली जामा पहनाने का काम गोणपुरा में होता दिखता है। आभा देवी सिर्फ गोणपुरा की मुखिया ही नहीं बल्कि महानगर योजना समिति की सदस्य भी हैं। पंचायत में हर तरफ विकास की लहर दौड़ रही है तो वहीं असामाजिक तत्व इस महिला मुखिया से खौफ खाते हैं, तो वहीं मुखिया से आम लोग काफी खुश रहते हैं।

आज मुखिया के पहल के कारण गांव में इंटर कॉलेज, 6 आंगनबाड़ी भवन, 1 मनरेगा भवन, बन चुका है। 16 महादलित बच्चियों को उच्च शिक्षा के लिए एक सामाजिक संस्था  की मदद से गोणपुरा के बाहर पढ़ाई के लिए भेज चुकी है। शराब पर पूरी तरह से लगाम लग चुका है। मुखिया आभा देवी बताती है कि 2011 में पहली बार मुखिया बनने पर शुरूआती दिनों में पति राम अयोध्या शर्मा ने मदद की। बाद में अहसास हुआ कि लोगों ने मुझे मुखिया चुना है तो उनका फर्ज भी मैं निभाऊंगी और धीरे-धीरे पंचायत के विकास और सुरक्षा की कमान खुद संभाल ली।

2014 में मुखिया आभा देवी पर जानलेवा हमला भी हुआ, जिससे वह डरी सहमी नहीं। पहले तो डीएम से सुरक्षा की गुहार लगाते हुए पिस्टल के लाइसेंस की मांग की। 2016 में उन्हें हथियार रखने का लाइसेंस भी मिल गया और अब इस पिस्टल का उपयोग समाज की सुरक्षा और विकास के लिए बखूबी निभा रही हैं।

 

हमारा गाज़ियाबाद की टीम मुखिया आभा देवी के जज़्बे को सलाम करती है और आपसे ये अनुरोध करती है कि यदि आपके जानकारों में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करने वाली महिला या पुरुष हो तो आप हमें उसकी जानकारी इस नंबर (9650358408) पर भेज सकते हैं। हम अपने पोर्टल के माध्यम से उनके द्वारा किये कार्यों को सभी तक पहुंचाएंगे जिससे सभी को प्रेरणा मिल सके। 

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।