ताज़ा खबर :
prev next

आतंकवाद के खात्मे के लिए काउंटर इको सिस्टम लागू करे सरकार- डॉ. चित्रा अवस्थी

आतंकवाद के खात्मे के लिए काउंटर इको सिस्टम लागू करे सरकार- डॉ. चित्रा अवस्थी

गाज़ियाबाद। मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के विवेकानंद सभागार में आयोजित मासिक विचार संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता समाजशास्त्री डॉ चित्रा अवस्थी ने दावा किया कि जनता के सहयोग के बिना किसी भी प्रकार से आतंकवाद का समूल नाश नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद किसी आदर्शवाद का मोहताज नहीं है। इसलिए इसे जड़ से खत्म नहीं कर सकते। यह एक क्षेत्र में खत्म होगा तो दूसरे क्षेत्र में पनपेगा। आतंकवाद की केवल पोशाक बदलती है, वह कभी पूरी तरह से खत्म नहीं होता। नक्सलवाद, तालिबान, लिट्टे आदि ऐसे ही आतंकवाद के चेहरे हैं जिन्हें आजतक समूल रूप से नष्ट नहीं किया जा सका है। उन्होंने इसके खात्मे के लिए सरकार को काउंटर इको सिस्टम लागू करने का सुझाव दिया।

वहीं मेवाड़ ग्रुप के चेयरमैन डॉ अशोक कुमार गदिया ने कहा कि संवेदनशीलता की कमी से अव्यवस्था फैलती है। अव्यवस्था गुस्से को जन्म देती है और गुस्सा आतंक का रूप ले लेता है। जो बाद में हिंसा की शक्ल धारण कर लेता है। आतंकवाद न पनपे, इसके लिए संवेदनशीलता का ग्राफ बढ़ाने का काम करना होगा। कश्मीर में भी कुछ ऐसा ही करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत कश्मीरी नौजवान भटके हुए हैं, उनकी निरंतर काउंसलिंग करनी होगी।

शिक्षण संस्थानों और शिक्षकों को भी विशेष रूप से काउंसलिंग जैसी जिम्मेदारी बखूबी निभानी होगी, तभी आतंकवाद को खत्म किया जा सकेगा। इस मौके पर मेवाड़ की निदेशिका डॉ अलका अग्रवाल समेत मेवाड़ परिवार के तमाम सदस्य व विद्यार्थी भारी संख्या में मौजूद थे।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद संवाददाता : Thursday 24 मई, 2018 11:31 AM