ताज़ा खबर :
prev next

दोस्तों के साथ रहकर ख़ुद को रख सकते हैं सेहतमंद: रिसर्च

दोस्तों के साथ रहकर ख़ुद को रख सकते हैं सेहतमंद: रिसर्च

नई दिल्ली। अपनी सेहत हर किसी को प्यारा होता है। अगर आप भी सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक रिसर्च में सामने आया है कि बचपन की दोस्ती आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है। जानिए, क्या कहती है ये रिसर्च:-

क्या कहती है रिसर्च-
जर्नल साइक्‍लॉजिकल साइंस में प्रकाशित शोध के मुताबिक जो लड़के बचपन में अपने दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं, जब वे 30 वर्ष के होते हैं तो उनका ब्लडप्रेशर और बीएमआई कम रहता है।

क्या कहते हैं शोधकर्ता-
अमेरिका की टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी के जेनी कंडिफ ने कहा कि निष्कर्ष बताते हैं कि शुरुआती जीवन का वयस्क होने पर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव होता है। बचपन के हमारे दोस्त बड़े होने पर भी हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं।

कैसे की गई रिसर्च-
इस शोध में 267 लोगों से संबंधित डाटा को परखा गया। इसमें शामिल होने वाले अभिभावकों ने बताया कि एक हफ्ते में उनके बच्चे अपने दोस्तों के साथ कितना वक्त बिताते हैं। इसकी शुरुआत तब से की गई जब बच्चे छह वर्ष के थे और तब तक देखा गया जब तक कि वे 16 वर्ष के हो गए।

इसमें पाया गया कि जिन्होंने अपने बचपन और किशोरावस्था में अपने दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त बिताया वह 32 की उम्र में ब्लडप्रेशर और बॉडी मास इंडेक्स के मामले में सेहतमंद रहे।

आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।