ताज़ा खबर :
prev next

नया गाजियाबाद रेलवे फाटक पर सार्वजनिक शौचालय बनकर तैयार, मिलेगी राहत

नया गाजियाबाद रेलवे फाटक पर सार्वजनिक शौचालय बनकर तैयार, मिलेगी राहत

गाज़ियाबाद। स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगरनिगम ने शहर को खुले में शौचमुक्त बनाने के मुहिम छेड़ रखी है। इसी क्रम में बीते दिनों नया गाजियाबाद रेलवे फाटक के पास एक नया सार्वजनिक शौचालय बनाया गया है। इसको बनाने की तैयारी पिछले करीब तीन महीनों से चल रही थी।

इस पब्लिक टॉयलेट का उद्घाटन बीती 26 फरवरी को निगम के अधिकारी एसके चौहान ने किया था। यह सार्वजनिक शौचालय पूरी तरह बीओटी प्रकिया पर आधारित है। निगम की जमीन पर इसे बनाया गया है। इस सार्वजनिक शौचालय की देखरेख अखिल भारतीय पर्यावरण एवं ग्रामीण विकास संस्थान के जिम्मे है। आधुनिक सुविधाओं से युक्त इस पब्लिक टॉयलेट में तीन वाटर लैस यूरिनल बनाये गये हैं जिससे पानी की बचत होगी। केयरटेकर ने बताया कि दिनभर में तीन बार इसकी सफाई होती है।

बताते चलें कि पास में रेलवे स्टेशन होने के चलते आये दिन यहाँ लोगों की भीड़ रहती है। खासकर यह सार्वजनिक शौचालय स्टेशन से आने वाले यात्रियों की असुविधा को देखते हुए बनाया गया है। इसके अलावा यहाँ के स्थानीय लोगों को इसके बनने से काफी राहत है। सार्वजनिक शौचालय के इंचार्ज रवि शर्मा ने बताया कि इसके अलावा भी कुछ और स्थानों पर शौचालयों का निर्माण होना है जिसके लिए जल्द ही जमीन चिन्हित कर ली जायेगी।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।