ताज़ा खबर :
prev next

गर्मी में पैक्ड फूड खाने से पहले जान लें उसके नुकसान!

गर्मी में पैक्ड फूड खाने से पहले जान लें उसके नुकसान!

नई दिल्ली। खानपान के तौर तरीकों में आते बदलाव हमारे जीवन और शरीर को किस तरह प्रभावित कर रहे हैं यह हम जान ही नहीं पाते। व्यस्तता की वजह से रोज़मर्रा की चीज़ों के अलावा सबसे ज्य़ादा प्रभावित हुई हैं, हमारे खानपान की आदतें। काम की थकान ज्य़ादा हो गई तो चलो बाहर से कुछ खा लें। जल्दबाज़ी में नाश्ता नहीं किया तो कुछ पैक्ड फूड ले लेते हैं। ऐसा माहौल और बातें अब आम हो चुकी हैं। बच्चों के लंचबॉक्स से लेकर रात की पार्टी के खाने तक पैक्ड फूड का दायरा बढ़ता जा रहा है।

इस पैक्ड फूड ने जहां हमारी जि़ंदगी को थोड़ा सा आसान बनाया है, वहीं हमारे खाने की आदतों को काफी हद तक बिगाड़ भी दिया है। कभी-कभी हम इस ऑप्शनल फूड पर कुछ ज्य़ादा ही निर्भर हो जाते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है, इस बात का हम अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते। क्या हैं इसके फायदे और नुकसान, आइए जानें।

पैक्ड फूड सरल और जल्दी इस्तेमाल में लाया जाने वाला खाना है। कई बार इस तरह के खाद्य पदार्थों को बहुत अच्छी तरह से पकाया जाता है जिससे खाने की गुणवत्ता बनी रहती है। फ्रोज़न फूड जैसे कि फल और सब्जि़यां ताज़े फल और सब्जी जितना ही पोषण लिए होती हैं। पहले से तैयार और रेडी टु ईट फूड को तैयार करने में समय कम लगता है। पैक्ड फूड में कई बार विटमिन और फाइबर की अतिरिक्त मात्रा होती है।

सेहद के लिए अच्छे पैक्ड फ़ूड-

  • नॉन फैट मिल्क
  • ऐसे फ्रोज़न फल और सब्जि़यां जिनमें शुगर, सीरप और सॉस न हों
  • ड्राई फ्रूट, ओटमील और आटा ब्रेड
  • भुने हुए नट्स और बीज
  • अनाज से तैयार नाश्ते के पदार्थ जैसे सीरियल्स और म्यूज़ली
  • फ्रोज़न सी फूड

पैक्ड फ़ूड की खामियां-

बहुत ज्य़ादा केमिकल इस्तेमाल होने की वजह से ऐसे खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं। कई तरह के पैक्ड फूड जैसे सब्जि़यां और सूप में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। बहुत सारी दिखावटी सामग्री का उपयोग होता है। फ्रेश न होने के कारण ऐसे खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों की कमी होती है। पैक्ड फूड में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्य़ादा होती है।

इन पैक्ड फ़ूड से रहें दूर-

  • ज्य़ादा नमक वाले डिब्बाबंद फूड
  • रेडी टू ईट पैक्ड केक और कुकीज़
  • हाई कैलरी फूड जैसे- चिप्स और कैंडी लेबल पर ज़रूर दें ध्यान

पैक्ड फूड खरीदते समय कुछ ज़रूरी बातों का हमेशा ध्यान रखें। जिन खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट मौजूद हो उन्हें लेने से बचें। ऐसे पैक्ड फूड पर ज़रूर ध्यान दें जिनमें नमक बिलकुल न हो। ऐसे डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते। अगर किसी भी सामग्री में शुगर, हाई फ्रक्टोज़ कॉर्न सीरप और नमक मौजूद हो तो इनका इस्तेमाल कम करें। पैक्ड फूड खाने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन हमेशा इन्हें लेने और खाने से पहले न्यूट्रीशियस फैक्ट्स और सामग्री को ज़रूर चेक करें। इससे आपको उसकी गुणवत्ता का पता चल जाएगा।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।