ताज़ा खबर :
prev next

हिंडन में कचरा डाला तो भरना पड़ेगा 20 हजार का जुर्माना- डॉ प्रभात कुमार

हिंडन में कचरा डाला तो भरना पड़ेगा 20 हजार का जुर्माना- डॉ प्रभात कुमार

मेरठ। आयुक्त कैम्प कार्यालय में मंडलायुक्त प्रभात कुमार ने शुक्रवार को निर्मल हिंडन अभियान की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि निर्मल हिंडन अभियान अपनी चरम सीमा में पहुंच चुका है। अभियान को गति देने के उद्देश्य से हिंडन से जुड़े 7 जिलों के 872 ग्रामों प्रधानों की कार्यशाला कराकर उनका योगदान सुनिश्चित कराया जाएगा।

कार्यशाला का आयोजन 18 मार्च को सुबह 10 से 2 बजे तक चौ0 चरण सिंह विवि में किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन डीएम मेरठ के नोडल अधिकारी व सम्बंधित जिलों के जिला पंचायत राज अधिकारियों को उनके जनपद का नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

उन्होंने बताया कि कार्यशाला के दौरान सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, जैविक खेती, तालाबों का सौन्दर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार, जन जागरूकता अभियान व औद्योगिक अपशिष्ट प्रबंधन विषयों पर उदबोधन व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी कराया जाएगा। मंडलायुक्त ने नगरीय अपशिष्ट व घरेलू कचरे के समाधान के सम्बंध में हिंडन व उसकी सहायक नदियों में गिर रहे 68 नालों का सर्वे कराकर नालों के पानी के कम्पोनेन्ट की जांच कराने के लिए निर्देशित किया।

आयुक्त ने कहा कि हिंडन नदी या उससे जुड़े नालों में कचरा डालने वालों पर राष्ट्रीय हरित अभिकरण के आदेशों के अनुक्रम में 20 हजार रूपये का अर्थदण्ड आरोपित किया जाए तथा यदि नगर पालिका आदि कचरा डालते है तो उनके विरूद्ध जिलाधिकारी या उपजिलाधिकारी दण्ड आरोपित करें।

जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि कार्यशाला में मंडलायुक्त सहारनुपर, हिंडन से सम्बंधित सातों जनपदों के जिलाधिकारी, पंचायत सैक्रेट्री, ग्राम प्रधान सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगें। उन्होंने बताया कि इस दौरान हिंडन अभियान के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मेरठ सत्य प्रकाश पटेल, उपजिलाधिकारी मेरठ निशा अनंत, डीपीआरओ मेरठ आलोक शर्मा, नीर फाउडेशन के रमन त्यागी, एमएस जैन, सहित प्रदूषण व अन्य विभाग के अधिकारी, एनजीओ प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद संवाददाता : Wednesday 20 जून, 2018 03:13 AM